Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट के गौरव दिवस पर रामनवमी को मनी दीवाली, 11 लाख से अधिक दीपकों से जगमगाई श्रीराम की तपोभूमि


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ चित्रकूट के गौरव दिवस रामनवमी पर सतना जिले के चित्रकूट नगर पंचायत में 11 लाख दीपकों से संपूर्ण नगर को जगमग किया गया। उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश दोनो ही हिस्सों में शामिल संपूर्ण चित्रकूट नगर को दीपकों की रोशनी से सुसज्जित किया गया। चित्रकूट के गौरव दिवस को लेकर संपूर्ण चित्रकूट वासियों में विशेष उल्लास और उत्साह देखने को मिला। चित्रकूट में स्थित आश्रम, मंदिर प्रांगण, मंदाकिनी तट, कामदगिरी परिक्रमा एवं शैक्षणिक संस्थानों तथा परिसरों में पूर्णतः जन सहयोग से 11 लाख से अधिक दीपक जलाये गये। इसके साथ ही सभी चित्रकूट वासियों ने अपने-अपने घरों में दीपकों की लड़ियां सजा कर रामनवमी का प्रकाश पर्व मनाया।
चित्रकूट के गौरव दिवस पर पूरे चित्रकूट नगर में दीवाली से भी कहीं अधिक दीपकों की सजावट मुख्य मार्गों, सभी आवासीय परिसर, शैक्षणिक संस्थान सहित सभी मंदिर, आश्रम, स्वयं सेवी संस्थान, पवित्र मंदाकिनी के दोनो तरफ के घाट, कामदगिरि परिक्रमा और कामतानाथ मंदिर सहित संपूर्ण चित्रकूट नगर में की गई थी। सांसद गणेश सिंह, अध्यक्ष नगर पंचायत साधना पटेल कलेक्टर अनुराग वर्मा, , एसडीएम पीएस त्रिपाठी सहित साधु-संतो एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विश्वविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के अलावा संपूर्ण चित्रकूट वासियों ने पवित्र मां मंदाकिनी के दोनो तट पर दीपोत्सव में हिस्सा लिया।
चित्रकूट के संत-महात्मा और विश्वविद्यालय एवं स्वयेंसवी संस्थानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई। गौरव दिवस पर 11लाख दीपक जलाने के ,संकल्प से कहीं अधिक दीपक जलाने गये । चित्रकूट के प्रमुख मार्गों के दोनो तरफ भी दीप मालिका सजाई गई।

गौरव दिवस पर हुई भव्य गंगा आरती

चित्रकूट के गौरव दिवस पर स्थानीय प्रशासन और संस्थाओं के सहयोग से नित्य संध्या होने वाली मां मंदाकिनी नदी के भरत घाट पर मां गंगा आरती को भी भव्यता का रूप दिया गया। सांसद गणेश सिंह अध्यक्ष नगर पंचायत साधना पटेल कलेक्टर अनुराग वर्मा श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा वनमंडलाधिकारी विपिन पटेल, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, सदगुरु संघ ट्रस्ट के डा बी के जैन,ऊषा जैन, संगठन सचिव डी आर आई अभय महाजन,प्रबल श्रीवास्तव, बसंत पंडित सहित बड़ी संख्या में चित्रकूट के गणमान्य नागरिक, सपरिवार गंगा आरती में शामिल हुए।इस मौके पर मंदाकिनी नदी के तट पर शानदार आतिशबाजी की गई।बिजावर मंदिर के समीप मंदाकिनी घाट पर रावण बध और श्री राम राज्य अभिषेक की रामलीला का मंचन खजुरी ताल की रामलीला मंडली द्वारा किया गया। गंगा आरती के बाद भरतघाट में बघेली प्रसिद्ध गायिका मान्या पाण्डेय द्वारा सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई।

पूरे उत्साह के साथ ग्रामोदय परिवार के लोगों ने दीप जलाए

प्रभु श्री वनवासी राम के प्राकट्य दिवस ( श्रीरामनवमी ) के पावन पर्व पर आज जनसहभागिता से आयोजित चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में एक लाख से अधिक दीप प्रज्वलन के माध्यम से महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार सहभागी बना।
ज्ञातव्य है कि कुलपति प्रो भरत मिश्रा की भावना और उनके निर्देश पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षको,अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्र – छात्राओं ने गत वर्ष चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में 50 हजार दीपों को प्रज्ज्वलित करने के सामूहिक संकल्प को यथार्थ का धरातल प्रदान किया था।इस वर्ष ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार ने कुलपति प्रो भरत मिश्रा के नेतृत्व में एक लाख से अधिक दीपों को प्रज्वलित कर चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने स्फटिक शिला चौराहा से सतना – चित्रकूट मार्ग में स्थित न्यायालय तिराहा,आनंदी देवी मंदिर, रजौला स्कूल औऱ परिक्रमा बाईपास मार्ग होते हुए कृषि परिसर तक दीप प्रज्वलन किया है।
महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय की ओर से चित्रकूट गौरव कार्यक्रम का संयोजन कर रहे अधिष्ठाता विज्ञान एवं पर्यावरण प्रो आई पी त्रिपाठी और कुलसचिव प्रो आर सी त्रिपाठी ने बताया कि स्फटिक शिला चौराहा से बीएसएनएल तक कला संकाय, बीएसएनएल से न्यायालय तिराहा तक विज्ञान संकाय, न्यायालय तिराहा से दीनदयाल उपाध्याय कौशल शिक्षा द्वार तक अभियांत्रिकी संकाय, न्यायालय तिराहा से रजौला शासकीय स्कूल तक पर प्रबंधन संकाय, सतना मार्ग में परिक्रमा बाईपास मार्ग होते कृषि परिसर तक कृषि संकाय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी व छात्र – छात्राएं संकायवार चिह्नित छेत्रो में दीप प्रज्वलित किया। ग्रामोदय विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर स्थित भवनों, नाना जी उपवन, गांधी जी उपवन,शिव मंदिर, प्रशासनिक भवन, रजत जयंती भवन आदि में प्रशासनिक कार्यालयों,अनुभागों,निदेशालयों के अधिकारी- कर्मचारी गणों ने दीप प्रज्वलित किया। चित्रकूट गौरव कार्यक्रम में ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी व छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

About rishi pandit

Check Also

MP: जीतू पटवारी ने इमरती देवी से मांगी माफी, बोले- वो मेरी बड़ी बहन, इमरती ने दर्ज कराई FIR

Madhya pradesh bhopal mp news jeetu patwari apologized to imarti devi said imarti is my …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *