Thursday , May 16 2024
Breaking News

Corona Alert: देश में कोरोना का XBB.1.16 वेरिएंट बढ़ा सकता है चिंता..!

National corona news more than 1800 new cases of corona in the country 6 patients died in 5 states: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। INSACOG के आंकड़ों के अनुसार देश भर में कोविड के XBB.1.16 वैरिएंट के कुल 610 मामले पाए गए हैं। इसके चलते फिर से एक बार यह चिंता का विषय हो सकता है कि यदि यह संक्रमण फैल गया तो क्‍या होगा। इस वेरिएंट के कारण सबसे ज्यादा कोविड-19 मामले महाराष्ट्र और गुजरात में पाए गए हैं। दोनों राज्यों में 164 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद तेलंगाना में 93 और कर्नाटक में 86 मामले पाए गए हैं। XBB 1.16 वैरिएंट पहली बार जनवरी में पाया गया था, जब दो नमूनों का परीक्षण सकारात्मक आया था। हाल ही में भारत में COVID-19 मामलों में तेजी देख रहा है। मंत्रालय के अनुसार देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 10,300 हो गई है।

इधर, COVID-19 मामलों में भी तेजी

इस बीच, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1805 नए मामले मिले हैं, जिसके बाद देश में 134 दिन के बाद उपचाराधीन मरी.जों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 220.65 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

मॉक ड्रिल करने का आह्वान

केंद्र ने राज्यों के साथ कोविड-19 और कोविड-19 टीकाकरण प्रगति के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा की! सकारात्मक नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण पर ध्यान देने के साथ निगरानी को मजबूत करने, आरटी-पीसीआर परीक्षणों के साथ परीक्षण बढ़ाने और अस्पतालों की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए मॉक ड्रिल करने का आह्वान किया।

इन राज्‍यों में हुई मरीजों की मौत

बीते 24 घंटे में संक्रमण से छह लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,837 हो गई है। चंडीगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में एक-एक संक्रमित की मौत हुई है, जबकि केरल में संक्रमण से दो लोगों की मौत की सूचना है। अब तक 4,41,64,815 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

About rishi pandit

Check Also

कोर्ट में हो केस तो नहीं कर सकते अरेस्ट , ED को SC से मिली नई नसीहत

नई दिल्ली यदि मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत दायर केस स्पेशल कोर्ट में विचाराधीन हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *