Tuesday , May 7 2024
Breaking News

MP: लाडली बहना योजना से अर्न्तमन से जुड़ें, मिशन मोड में काम करें-मुख्यमंत्री

वीडियो कान्फ्रेसिंग में दिये निर्देश

भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश में 25 मार्च से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में आनलाईन पंजीयन के रूप में मातृ शक्ति की सेवा का महायज्ञ प्रारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह साधारण काम नहीं है। यह बहनों की जिन्दगी बदलने का अभियान है, इसमें सभी जन प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता अधिकारी, कर्मचारी पूरे अर्न्तमन से जुड.े और मिशन मोड. में काम करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान शुक्रवार की प्रातः वीडियो कान्फ्रसिंग के जरिये सभी 52 जिलों के कलेक्टर संभागीय आयुक्त और मंत्री परिषद के सदस्यों तथा जिलों के स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे। कलेक्ट्रेट सतना के एनआईसी कक्ष में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डा.परीक्षीत झाडे., आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत ग्रामवार, वार्डवार आवदेन प्राप्त करने का कार्य 25 मार्च से शुरू हो रहा है। जो अनवरत 31 अप्रैल तक चलेगा। उन्होंने कहा कि जिले में बनाई गई माइक्रोप्लान के तहत ग्राम और वार्ड में लगने वाले कैम्पों के स्थान नियत कर वहाँ छाया, पेयजल और बैठने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। कैम्प में अनावश्यक भीड.-भाड. नहीं हो और सुगमता पूर्वक पात्र बहनों का रजिस्ट्रेशन हो इसके लिये टोकन सिस्टम भी अपनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विधायक जनप्रतिनिधि एवं पंचायत प्रतिनिधि, नगरीय निकाय प्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता सहयोग के रूप में कैम्प स्थल पर चाय-पानी, सरबत आदि की व्यवस्था भी कर सकते है। उन्होंने कहा कि कैम्प में व्यवस्थित रूप से उत्साहपूर्वक बहनों का पंजीयन कार्य सुगमता से हो। यही योजना के क्रियान्वयन की खूबसूरती होगी।
ई-के वायसी में पैसे लेने की शिकायतों पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि प्रत्येक ई-केवायसी पर सरकार कियोस्क संचालक को 15 रूपये की दर से सीधे भुगतान कर रही है। यदि कोई व्यक्ति केवायसी के नाम पर पैसे की वसूली करे तो सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कियोस्क और केवायसी सेन्टर पर इस आशय का फलैक्सी बोर्ड भी लगवाये कि यहाँ समग्र केवायसी का कार्य निशुल्क रूप से किया जाता है। खजुराहो सांसद श्री बीडी शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में कल का दिन ऐतिहासिक दिन होगा। जब इतनी बड.ी कल्याणकारी योजना का क्रियान्वयन शुरू हो रहा है। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ताओं से कहा कि हमारा प्रयास रहे कि कोई भी पात्र महिला योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे।
इसके पूर्व प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास दीपाली रस्तोगी ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का पावर प्रजेन्टेशन प्रस्तुत कर योजना के विभिन्न पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना में फार्म भरने के लिये पात्र महिलाओं को परिवार अथवा स्वयं की समग्र, मोबाइलनम्बर और आधार कार्ड जरूरी होगा। समग्र को ई-केवायसी भी कराना जरूरी होगा। ई-केवायसी राशन दुकान, एमपीआनलाइन कियोस्क सीएससी में जाकर निशुल्क रूप से कराया जा सकता है। प्रमुख सचिव ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन के पूर्व बेटियों और महिलाओं के प्रदेश में 2 करोड. 13 लाख बैंक खाते थे। अभी हाल में 2 लाख 80 हजार महिलाओं के नये खाते बैंकों में खोले जा चुके है।

राज्यमंत्री ने दिया जीआरएस को भी प्रतिपूर्ति राशि देने का सुझाव

सतना में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान को सतना जिले में की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए सुझाव दिया कि ई-केवायसी का कार्य ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक की आईडी से भी किया जा सकता है। राज्य शासन द्वारा प्रति ई-केवायसी भुगतान की जाने वाली 15 रूपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप जी आर एस को दी जाये तो ई-केवायसी का कार्य और भी सुगम और बेहतर होगा।

About rishi pandit

Check Also

मंडला आदिवासी बाहुल्य जिले में भीमडोगरी स्कूल ने बोर्ड परीक्षा मे लहराया परचम

मंडला आदिवासी बाहुल्य जिले में भीमडोगरी स्कूल ने बोर्ड परीक्षा मे लहराया परचम शासकीय स्कूल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *