Thursday , May 9 2024
Breaking News

Food Poisoning : गर्मी में करें इन चीजों का सेवन, नहीं होगी फूड पॉइजनिंग

Health Tips, food poisoning problem consume these 5 things in summer there will be no food poisoning: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आजकल बदली हुई जीवन शैली और काम की भागदौड़ के बीच हम अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसके अलावा लोग हेल्दी फूड खाने के बजाय होटल में जायकेदार खाना ज्यादा पसंद करते हैं, जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। अगर गर्मी से सीजन में आप ज्यादा बाहर खाना खाते हैं तो ये आपकी हेल्थ के साथ खिलवाड़ हो सकता है। कई बार तेज गर्मी के कारण खाना खराब हो जाता है और होटल में इस बात को लेकर सावधानी नहीं बरती जाती है। ऐसे में आप फूड पॉइजनिंग का शिकार हो जाते हैं, इसलिए हम आपको फूड पॉइजनिंग से बचे रहने से लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानकारी दे रहें हैं –

नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जिसका इस्तेमाल पानी के साथ करें तो शरीर से फूड पॉइजनिंग वाले बैक्टीरिया जल्द खत्म हो जाते हैं। खाली पेट नींबू-पानी बनाकर पी सकते हैं या चाहें तो गर्म पानी में नींबू निचोड़ें और पी जाएं।

सेब के सिरके का इस्तेमाल

सेब के सिरका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। शरीर को मेटाबालिज्म रेट बढ़ाने में एपल विनेगर साइडर काफी इफेक्टिव होता है। खाली पेट इसका सेवन करने पर खराब बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और फूड पॉइजनिंग से राहत मिलती है।

तुलसी की पत्तियों का सेवन

तुलसी की पत्तियों में कई औषधीय गुण होते हैं। तुलसी में रोगाणुरोधी गुण सूक्ष्म जीवों से लड़ते हैं। तुलसी का सेवन आमतौर पर भारतीय घरों में होता है। एक कटोरी दही में तुलसी की पत्तियां, काली मिर्च और थोड़ा सा नमक डालकर खा सकते हैं।

ही है अच्छा एंटीबायोटिक

दही एक प्रकार का एंटीबायोटिक है, जिसमें थोड़ा सा काला नमक डालकर इसे खा सकते हैं। इसके सेवन से पेट को राहत मिलती है और फूड पॉइजनिंग की समस्या जल्द खत्म हो जाती है। इसके अलावा दही खाने से शरीर गैस, एसिडिटी व कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

एंटी फंगल गुण से भरपूर है लहसुन

लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं, सुबह खाली पेट लहसुन की कच्ची कलियां पानी के साथ खा सकते हैं। इससे भी राहत मिलेगी। सुबह लहसुन की कच्ची कली खाने से बीपी भी कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *