Monday , October 7 2024
Breaking News

H3N2 Alert : बिहार-गुजरात में मिले H3N2 के मरीज, 4 राज्यों में फैली बीमारी, 3 की मौत

National h3n2 in india h3n2 reaches gujarat woman die third case in the country: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत में एच3एन2 इंफ्लुएंजा का खतरा बढ़ता जा रहा है। हरियाणा और कर्नाटक के बाद अब गुजरात और बिहार में मरीज मिले हैं। गुजरात में तो पीड़ित महिला की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, इस वायरस के कारण गुजरात के वडोदरा में 58 वर्षीय महिला की मौत हो गई है। सैंपल जांच के लिए पुणे लैब भेजे जाएंगे। यह वायरस स्वाइन फ्लू का म्यूटेटेड वायरस है, जिससे देश में अब तक 3 लोगों की जान जा चुकी है।

वहीं पटना में एक पीड़ित महिला का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों की एक विशेष टीम नजर रखे हुए हैं। केंद्र सरकार पहले ही अलर्ट जारी करते हुए राज्यों को सावधानी बरतने के लिए कह चुकी है।

दिल्ली के अस्पतालों में बढ़ रहे मरीज

इस बीच, राजधानी दिल्ली से खबर है कि यहां के अस्पतालों के आईसीयू मे मरीज बढ़ने लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के अस्पतालों में कथित तौर पर एच3एन2 इन्फ्लूएंजा रोगियों के आईसीयू में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि देखी गई। इनमें से ज्यादातर बीमार और 75 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। डॉक्टरों ने दिल्ली में लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी है क्योंकि इस वायरस के कारण लंबे समय तक लक्षणों के साथ गंभीर फ्लू की आशंका है।

चैरिटी अस्पतालों से मेडिकल कालेज खोलने का अनुरोध

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देशभर के प्रतिष्ठित चैरिटी अस्पतालों से अनुरोध किया है कि वे अपना खुद का मेडिकल कालेज खोलें, ताकि छात्रों को कम खर्चे में मेडिकल शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके। मांडविया ने हाल ही में लगभग 62 प्रसिद्ध चैरिटी अस्पतालों के साथ बैठक की, जिन्होंने मेडिकल शिक्षा देने का अपना संस्थान नहीं खोला है।

इस बैठक में ब्रीच कैंडी अस्पताल, जसलोक अस्पताल, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, अमृताबेन अस्पताल और आनंदमयी अस्पताल जैसे अस्पतालों ने भाग लिया। मांडविया ने कहा, हमने इन प्रसिद्ध अस्पतालों से मेडिकल कालेज खोलने का आग्रह किया है।

About rishi pandit

Check Also

गुब्बारा भारत में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में भी देखा गया था, भारतीय वायुसेना ने राफेल से मार गिराया

नई दिल्ली भारतीय वायु सेना के राफेल फाइटर जेट्स ने पिछले साल आसमान में 15 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *