Sunday , September 29 2024
Breaking News

Singrauli : विकास योजनाओं के संबंध में राज्‍यपाल ने आदिवासी हितग्राहियों से किया संवाद

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने सिंगरौली जिले के ग्राम चरगोड़ा में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री मनहरण बैगा के परिजनों के साथ आत्मीय वातावरण में सहभोज किया।

सिंगरौली,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल एक दिवसीय प्रवास पर सिंगरौली पहुंचे। सिंगरौली के ग्राम चरगोड़ा में राज्यपाल का परंपरागत रूप से स्वागत किया गया तथा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राज्यपाल ने चरगोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में आदिवासियो से संवाद कर उनसे शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ के संबंध में जानकारी ली।

राज्यपाल ने कहा कि गुजरात में जिस तरह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाकर बेटियो के सरंक्षण कर अभूतपूर्व कार्य किया गया उसी प्रकार मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भी बेटियो के लिए बेटी बचाओ अभियान के तहत कई योजनाएं संचालित कर उन्हे लाभांवित किया जा रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 तथा लाड़ली बहना योजना आरंभ कर महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का अनुपम कार्य किया गया है।

राज्यपाल ने बैगा समाज की शिक्षा पर जोर देते हुये कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा आदिवासियोंं की शिक्षा हेतु कई योजनाओ को संचालित की जा रही हैं। उन्होंने इस वर्ग के युवाओं से आव्हान किया कि अपने बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करें।राज्यपाल ने आदिवासियों में होने वाली बीमारी सिकलसेल के संबंध में अवगत कराते हुए कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में कैम्प आयोजित कर बच्चो की जांच कराई जाए। बीमारी से बचाव हेतु बच्चों के अभिभावकोंं की जांच कराएं।उन्होंने गर्भवती महिलाओं की समय- समय पर जांच करने के निर्देश दिये। राज्यपाल ने कहा कि इस बीमारी को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बैगाओं के समुचित विकास के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसका लाभ प्रत्येक हितग्राही को प्राप्त हो तभी योजनाओं की सार्थकता सिद्ध होगी।राज्यपाल से संवाद करने के दौरान शैलेन्द्र बैगा द्वारा मांग की गई कि चरगोड़ा ग्राम के गोलहरिया टोला में आगानवाड़ी केन्द्र खोला जाये ताकि छोटे बच्चे आंगनवाड़ी केन्द्र में जा सकें।

संवाद के दौरान हितग्राहियों ने बताया कि पहले हम टूटेफूटे मकानों में रहते थे। अब हमे प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा पक्का आवास प्राप्त हो गया। राज्यपाल इंडियन रेडक्रास द्वारा संचालित दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र, लोकस्वास्थ्य यात्रिकी विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग एवं एनआरएल द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।इस अवसर पर सांसद रीति पाठक ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित कर अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ दिया जा रहा है। आदिवासी समाज के लिए भी कई योजनाओं को संचालित कर उनके जीवन को सुखमय बनाने का कार्य किया जा रहा है।राज्यपाल द्वारा पात्र हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, संबल योजना, कर्मकार मण्डल योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश आदि मौजूद थे।

About rishi pandit

Check Also

कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया, 11 घंटे के बाद झाड़ियों में छिपा मिला, दो प्रहरी निलंबित

जबलपुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *