Friday , May 17 2024
Breaking News
(फोटो- सजल गुप्ता)

Satna: मध्यप्रदेश सरकार ने जनजाति कल्याण से जुड़ी सभी घोषणायें पूरी की- अमित शाह

  • शबरी माता जयंती के अवसर पर कोल जनजाति महाकुंभ को संबोधित किया
  • केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार से प्रदेश में हो रहा है तेजी से विकास- श्री शाह
  • कोल गढ़ी का होगा जीर्णोद्धार तथा बनेगा कोल संग्रहालय- मुख्यमंत्री
  • रीवा और सतना में जनजाति विद्यार्थियों के लिये बनेंगे पोस्ट मैट्रिक छात्रावास- मुख्यमंत्री
  • कोल समाज की बहनों को पोषण आहार के लिये हर माह मिलेंगे एक हजार रुपये- मुख्यमंत्री

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केन्द्रीय गृह एवं सहाकारिता मंत्री अमित शाह ने शिवराज सिंह के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सरकार को बधाई देते हुये कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने 2018 में की गई जनजाति कल्याण से जुड़ी चौदह की चौदह घोषणायें पूरी की हैं। इसके लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बधाई के पात्र हैं। उनके नेतृत्व में आदिवासी समाज, गरीबों और पिछड़ों को सम्मान से जीने का अधिकार दिया है। अमित शाह ने आज यहां सतना में आयोजित शबरी माता की जयंती के अवसर पर आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ में भाग लेते हुये कहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रभारी मंत्री तथा वन मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद खजुराहो वीडी शर्मा, सांसद सतना गणेश सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सतना रामखेलावन कोल तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल सहित कोल समाज के सम्मानित व्यक्ति मौजूद रहे। कोल और आदिवासी समाज के एक लाख अधिक लोगों ने महाकुंभ में भाग लिया। समारोह में 526 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। समारोह में विभिन्न योजनाओं से कोल हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। महाकुंभ में पहुंचने पर केंद्रीय गृह मंत्री तथा मुख्यमंत्री ने भगवान श्री राम एवं माता शबरी को पुष्प अर्पित कर उनका नमन किया। उन्होने कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया।
श्री शाह ने कोल महाकुंभ को संबोधित करते हुये कहा कि आज शबरी जयंती के अवसर पर यह बहुत बड़ा दिन है और शबरी मां युगों-युगों तक प्रेरणा का स्त्रोत बनें। उन्होने शबरी माता को प्रणाम किया। उन्होने कहा कि यह धरती मां शारदा देवी की भी है, जिससे नई ऊर्जा और चेतना मिलती है। उन्होने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आदिवासी कल्याण के लिये किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि मध्यप्रदेश में डबल इंजन की सरकार है। जिसमें केंद्र से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्य में प्रदेश के यशस्वी और गरीबों क मसीहा शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पिछले 9 साल में प्रदेश में हर गरीब के जीवन का उद्धार हुआ है और किये गये वादों को जमीन पर उतारा गया है। राज्य शासन द्वारा आदिवासी हितों की सारी योजनाओं ने केंद्र की मदद से सारे लक्ष्य हासिल किये हैं।

श्री शाह ने बताया कि पिछले 5 सालो में केंद्र सरकार ने 80 जनजातियों के स्मारक बनाने के लिये लगभग 200 करोड़ खर्च किये हैं। जिसमें 10 कोल जनजाति शामिल हैं। श्री शाह ने बताया कि केंद्र सरकार ने 10 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय बनवाये हैं। तीन करोड़ लोगों को बिजली और गैस सिलेण्डर उपलब्ध कराये हैं। आयुष्मान योजना से गरीबों को 5 लाख रुपये की उपचार सहायता हर साल दी जा रही है। सभी को कोरोना का टीका मुफ्त लगाया है तथा देश को कोरोना से मुक्त किया गया। देश के 80 करोड़ लोगों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जा रहा है। श्री शाह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बधाई देते हुये कहा कि उनकी अगुवाई में प्रदेश तरक्की के नये आयाम हासिल कर रहा है। वह एक लोकप्रिय और जननायक हैं।

इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केन्द्रीय गृह एवं सहाकारिता मंत्री अमित शाह का स्वागत किया और उनकी सराहना करते हुये कहा कि श्री अमित शाह प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में नया भारत गढ़ने का कार्य कर रहे हैं। उन्होने कहा कि भारत को समृद्ध बनाने की गाथा प्रधानमंत्री मोदी जी ने रची और उस कार्य को पूरा केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने किया। उन्होने केंद्र सरकार द्वारा देश में धारा में 370 समाप्त किया जाना और जनजाति समाज की जिदंगी बदलने का श्रेय प्रधानमंत्री श्री मोदी और अमित शाह को दिया।
कोल महाकुंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शबरी माता के प्रसंग को याद किया और कहा कि भगवान राम ने माता शबरी की कुटिया में जाकर जूठे बेर खाये और उन्हें गला लगाकर नवधा भक्ति का ज्ञान दिया। माता शबरी की निर्मल भक्ति अमर हो गई। जब सत्ता स्वयं पैदल चलकर गरीब की कुटिया में पहुंचती है, तभी राम राज्य की स्थापना होती है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी विकास के लिये वरदान हैं। उन्होने आदिवासियों का जीवन बेहतर करने के साथ देश को नये मुकाम पर पहुंचाया है।
सम्मलेन में मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा जिले के त्योंथर की कोल गढ़ी का जीर्णोद्धार किया जायेगा। यहां कोल संग्रहालय बनेगा तथा माता शबरी की प्रतिमा लगाई जायेगी। इसमें कोल शासकों के चित्र भी लगाये जायेंगे। संग्रहालय में कोल समाज और उनकी संस्कृति से जुड़ी वस्तुओं का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके लिये 3 करोड़ 50 लाख रुपये मंजूर किये जा रहे हैं। भूमिहीन कोल परिवारों को आवास के लिये भूमि का पट्टा दिया जायेगा। कोल समाज के युवाओं को विभिन्न योजनाओं से स्व-रोजगार के लिये ऋण दिया जायेगा। इसमें ब्याज अनुदान मिलेगा तथा ऋण की गारंटी हमारी राज्य सरकार लेगी। कोल बहनों को पोषण आहार के लिये हर माह एक हजार रुपये की राशि दी जायेगी। रीवा और सतना में अनुसूचित जनजाति के लिये पोस्ट मैट्रिक छात्रावास खोले जायेंगे। मैहर में शबरी माता आश्रम का विकास किया जायेगा। कोल समाज के स्थानीय देवी-देवताओं के देव स्थानों का विकास किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एक अप्रैल से सभी शराब अहाते बंद करने की भी घोषणा की।
समारोह में सांसद सतना गणेश सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में अंग्रेजों के विरुद्ध 18वीं शताब्दी में पहला विद्रोह कोल विद्रोह हुआ था। आज केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह और मुख्यमंत्री ने इस महाकुंभ में कोल समाज को सम्मानित करके उनका गौरव बढ़ाया है। समारोह में कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रामलाल रौतेल तथा विधायक ब्यौहारी शरद कोल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में परपंरागत लोक नृत्यों से अतिथियों का स्वागत किया गया।

मैहर में मां शारदा की पूजा-अर्चना की

केन्द्रीय गृह एवं सहाकारिता मंत्री अमित शाह ने सतना जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान मैहर पहुंचकर प्रसिद्ध मां शारदा धाम में माथा टेका। केन्द्रीय गृह मंत्री ने मां शारदा की पूजा-अर्चना तथा आरती की एवं देश की समृद्धि के लिये मां शारदा से प्रार्थना की। केंद्रीय गृह मंत्री ने काल भैरव भगवान के दर्शन किये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी केंद्रीय गृह मंत्री के साथ मां शारदा की पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, सांसद खजुराहो वीडी शर्मा, सांसद सतना गणेश सिंह उनके साथ रहे।

केंद्रीय गृह मंत्री तथा मुख्यमंत्री का किया आत्मीय स्वागत

केन्द्रीय गृह एवं सहाकारिता मंत्री अमित शाह तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दो दिवसीय प्रवास पर सतना पहुंचे। दौरे में सबसे पहले मैहर पहुंचने पर केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह तथा मुख्यमंत्री श्री चौहान का आत्मीय स्वागत किया गया। गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, सतना जिले के प्रभारी मंत्री तथा वन मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद खजुराहो वी.डी शर्मा, सांसद सतना गणेश सिंह, विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया।

कोल महाकुंभ में मैहर वाद्यवृंद और बघेली लोकरंग की रही धूम

सतना में मैत्री उद्यान हवाई पट्टी में माता शबरी की जयंती के अवसर पर विशाल कोल महाकुंभ में एक लाख से अधिक कोल समुदाय की भागीदारी रही। महाकुंभ में बाबा अलाउद्दीन खां द्वारा स्थापित मैहर वाद्यवृंद तथा बघेली लोकरंग की धूम रही। शानदार प्रस्तुतियों ने सभी का मनमोह लिया।
महाकुंभ में बाबा अलाउद्दीन खां द्वारा बनाये गये दुर्लभ वाद्य यंत्रो नल तरंग तथा बैंजो सितार के साथ सितार, वायलिन एवं अन्य ताल वाद्यों के साथ मोहक प्रस्तुतियां दी गई। मैहर बैंड के कलाकारों ने राग यमन की मोहक और मधुर प्रस्तुति दी। नल तरंग तथा सितार की जुगलबंदी से श्रोता बड़ी देर तक झूमते रहे। कलाकारों ने राजस्थानी लोक धुन तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ‘‘प्रिय भजन वैष्णो जन ते तेणे कहिये, जे पीर पराई जाणे रे………….’’ की भी शानदार प्रस्तुति दी। महाकुंभ में लोक कलाकारों ने माता शबरी और भगवान राम की भेंट का लघु नाटिका के माध्यम से आकर्षक तथा प्रभावी प्रदर्शन किया। लोक कलाकारों ने बघेलखंड के भोला बाबा के गीत, बेलनहाई, सोहाग, सोहर, फगुआ तथा अन्य लोक गीतों की मधुर प्रस्तुति दी। महाकुंभ में कलाकारों की मनोहारी प्रस्तुतियों ने लोककला के रंग बिखेरे।

गृहमंत्री ने दी 532 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

माता शबरी की जयंती के अवसर पर आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सतना जिले को 532 करोड़ 65 लाख रुपये के 35 विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होने इस अवसर पर रिमोट का बटन दबाकर 506 करोड़ 99 लाख के 17 निर्माण कार्यों का ई-शिलान्यास और 25 करोड़ 65 लाख 86 हजार रुपये लागत के 18 विकास कार्यों का ई-लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

About rishi pandit

Check Also

केरल हाईकोर्ट ने कहा- जांच का सामना कर रहे सेवानिवृत्त अखिल भारतीय सेवा अधिकारियों के लिए केवल प्रोविजनल पेंशन

कोच्चि केरल हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि विभागीय या न्यायिक कार्यवाही का सामना कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *