Saturday , July 6 2024
Breaking News

दुनिया की सौ ताकतवर महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण का भी नाम, जानिये और कौन-कौन हैं शामिल

17वीं वार्षिक फोर्ब्स पावर लिस्ट में 30 देशों की महिलाओं को स्थान

 

Forbes 2020:newdelhi/  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीइओ रोशनी नडार मल्होत्रा दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स की सूची में शुमार की गयी हैं. वहीं, जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल लगातार 10 सालों से इस सूची पर नंबर वन में बनीं हुई हैं.

17वीं वार्षिक फोर्ब्स पावर लिस्ट में 30 देशों की महिलाओं को स्थान दिया गया है. इस लिस्ट में एचसीएल इंटरप्राइजेस की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा और लैंडमार्क ग्रुप की रेणुका जगतियानी को भी स्थान मिला है. अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को सूची में 41वां स्थान मिला है. वहीं रोशनी नादर मल्होत्रा 55वें और मजूमदार शॉ 68वें स्थान पर हैं. जबकि, लैंडमार्क समूह की अध्यक्ष रेणुका जगतियानी को 98वां स्थान मिला है. सूची में 10 राज्यों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच कलाकार शामिल हैं.

ये रहीं एक दो और तीन नंबर पर 

पहले नंबर पर जर्मनी की एजेंला मर्केल रही है. फोर्ब्स ने कहा है कि जर्मनी को वित्तीय संकट से उबारने में मर्केल का अपम रोल रहा है. मर्केल का नेतृत्व भी बहुत उम्दा रहा है. इसके अलावा न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न को फोर्ब्स ने सूची में दूसरे स्थान पर रखा है.

फोर्ब्स का कहना है कि, जेसिंडा आर्डर्न ने बड़ी कुशलता और कड़े नियमों को लागू कर विपरीत स्थिति में भी कोराना वायरस को बहुत ज्यादा फैलने से रोका है. वहीं जेसिंडा आर्डर्न अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को फोर्ब्स ने सूची में तीसरे स्थान पर रखा है. इसके अलावा बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह- अध्यक्ष मिलिंडा गेट्स को फोर्ब्स ने पांचवां स्थान दिया है.

गौरतलब है कि निर्मला सीतारामन भारत देश की वित्तमन्त्री हैं. सितंबर 2017 से मई 2019 तक वे रक्षामंत्री थीं और उससे पहले वे भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं. वे भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं. निर्मला सीतारमन भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. इससे पहले इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अतिरिक्त कार्यभार के रूप में यह मंत्रालय संभाला था.

 

About rishi pandit

Check Also

राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी नीति से संबंधित सीबीआई मामले में के कविता की न्यायिक हिरासत 18 जुलाई तक बढ़ा दी

नई दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित केंद्रीय जांच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *