Sunday , October 6 2024
Breaking News

GST Raid: इस्पात फर्म पर GST की रेड, फेक बिल और नकली इनपुट पास कर हो रहा था फर्जीवाड़ा

CG, raipur raipur news gst raid on steel firm forgery by passing fake bills and fake inputs tax credit: digi desk/BHN/रायपुर/ राजधानी में बीते दिन ईडी ने रेड की कार्रवाई की थी। वहीं ईडी की रेड के बाद अब जीएसटी (GST) ने रायपुर में रेड की कार्रवाई की है। जानकारी के अनुसार, गोपनीय सूचना के आधार पर केंद्रीय जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, रायपुर के अधिकारियों ने मैसर्स यूनाइटेड इस्पात, रायपुर के परिसर पर कार्यवाही की। बता दें कि उक्त फर्म किसी भी प्रकार के माल या सेवाओं की आपूर्ति किए बिना बड़े पैमाने पर फर्जी बिल बनाने और नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट पास करने में लिप्त पाया गया है।

16.94 करोड़ रुपये का नकली क्रेडिट

जांच से इस बात का खुलासा हुआ है कि मैसर्स यूनाइटेड इस्पात के नाम से फर्जी फर्म के निर्माण और संचालन के पीछे मास्टरमाइंड सौरभ अग्रवाल है। मैसर्स यूनाइटेड इस्पात ने ओडिशा और छत्तीसगढ़ में स्थित विभिन्न फर्मों से 15.32 करोड़ रुपये का नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया और किसी भी प्रकार के माल और सेवाओं की आपूर्ति किए बिना अन्य फर्मों को 16.94 करोड़ रुपये का नकली क्रेडिट पारित किया। सौरभ अग्रवाल सभी गतिविधियों को संचालित कर रहा था और फर्जी लेनदेन का मुख्य लाभार्थी पाया गया। जिसके बाद सौरभ अग्रवाल को आज बुधवार को केंद्रीय जीएसटी टीम ने सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 69 (1) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया और अदालत के समक्ष पेश किया। जहां माननीय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने आरोपित को 14 दिनों की रिमांड मंजूर की है ।

73 फर्जी फर्मों ने जारी किया 118 करोड़ का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट

जीएसटी अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार फर्जी फर्मों द्वारा नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने वाले 147 संदिग्ध करदाताओं की जांच की गई। सभी करदाताओं का भौतिक सत्यापन कराया गया। यह कार्रवाई रायपुर सीजीएसटी आयुक्तालय द्वारा एक ही दिन में किया गया। इसमें बिना आपूर्ति किए इनवाइस जारी करने वाले 73 फर्जी फर्मों की पहचान हुई। जांच के दौरान पता चला कि इन करदाताओं से लगभग 118 करोड़ रुपये का फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट पारित किया है।

सेंट्रल जीएसटी अपर आयुक्त श्रवण कुमार बंसल ने बताया कि बड़े टैक्स चोरों के खिलाफ जीएसटी विभाग की यह 11 वीं गिरफ्तारी है। विभाग द्वारा अब तक 100 से अधिक फर्जी फर्मों का रजिस्ट्रेशन भी रद किया है। फर्जी कंपनियों व बड़े टैक्स चोरों के खिलाफ विभाग की यह कार्रवाई जारी रहेगी।

About rishi pandit

Check Also

जल जगार महोत्सव: रायपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों से प्रतिभागियों और दर्शकों का हुआ आगमन

धमतरी जिले के रविशंकर जलाशय गंगरेल में आयोजित दो दिवसीय जल जगार महा उत्सव के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *