Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: खेलों से खेल भावना एवं आदर्श प्रतिस्पर्धा की भावना मजबूत होती है – रामखेलावन पटेल


विधायक ट्रॉफी 2023 का शुभारंभ समारोह संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री एवं विधायक अमरपाटन रामखेलावन पटेल ने मंगलवार को विधानसभा अमरपाटन की विधायक ट्रॉफी 2023 के खेलो का शुभारंभ रामनगर मिनी स्टेडियम प्रांगण एवं थाना परिसर अमरपाटन में स्वामी विवेकानंद और मां सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित कर किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि समय-समय पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी चाहिए, इससे युवकों में खेल भावना एवं आदर्श प्रतिस्पर्धा की भावना मजबूत होती है। खिलाड़ियों के बीच आदर्श प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिये विधायक ट्रॉफी महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी। खिलाड़ियों को उचित मंच मिलने से उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आयेगी। उन्होने खिलाड़ियों से कहा कि खेल के मैदान में अपना बेहतर प्रदर्शन दें और अच्छी खेल भावना से खेलते हुये नई पीढ़ी के खिलाड़ियों को प्रेरणात्मक संदेश दें। खेल के मैदान में सद्भावना के साथ खेले गये खेल से समाज में मान और सम्मान भी प्राप्त होता है। रामनगर में आयोजित शुभारंभ समारोह के जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, एसडीएम केके पांडेय, ऊषा महेन्द्र कुशवाहा, कालिका पटेल, शुभशंकर पटेल उपस्थित रहे। इसी प्रकार अमरपाटन के कार्यक्रम में महापौर नगर निगम सतना योगेश ताम्रकार, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा, सौभाग्य केशरी, धीरेन्द्र द्विवेदी, रमाशंकर मिश्रा, शैलेन्द्र सिंह सहित स्थानीय प्रतिनिधि और खेलप्रेमी दर्शक उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि विधायक ट्रॉफी 2023 में विधानसभा क्षेत्र की 106 पंचायतों, नगर पंचायत अमरपाटन और रामनगर के वार्डों की टीमों सहित 145 टीमें भाग लेंगी। जिसमें करीब 3 हजार खिलाड़ी अपनी सहभागिता निभायेंगे। खिलाड़ी इन खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से जिला, संभाग, प्रदेश एवं देश में अपना नाम रोशन करेंगे। प्रदेश सरकार खेलों एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिये हर क्षेत्र में कार्य कर रही है। खेलों को बढ़ावा देने के लिये बजट में भी प्रावधान किया गया है। खिलाड़ी खेलों में हिस्सा लें। खेलों के लिये अपना पंजीयन करायें। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों के लिये जनवरी माह गोल्डन माह है। इस माह हो रहे कई कार्यक्रम से मध्यप्रदेश उत्साह और उमंग से भरा है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स से प्रदेश में खेलमय वातावरण बना है। वास्तव में खेल जिंदगी है और जिंदगी भी एक खेल है। खेलों के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।
विधानसभा अमरपाटन की विधायक ट्रॉफी 2023 के पहले दिन अमरपाटन में कबड्डी प्रतियोगिता में धौरहरा और खरमसेड़ा की टीम, मौहट और युवा कल्याण विभाग अमरपाटन की टीमों ने खेल प्रदर्शन किया। इसी प्रकार रामनगर में क्रिकेट प्रतियोगिता में जिगना और बड़वार, हरदुआ और दधीच टोला, गंजास और सोहौला तथा मयार्दपुर और हर्रई की टीम ने प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के अतिथियों ने विधायक ट्रॉफी में शामिल खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

करा में विद्यालय का किया भूमि पूजन

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने ग्राम ककरा के प्रवास के दौरान सरस्वती शिशु मंदिर के निर्माण का भूमि पूजन किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में “शिशु मंदिर“ अभूतपूर्व योगदान है। सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय को भारतीय संस्कृति के मूल्यों पर आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिये जाना जाता है। उन्होने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र से हर व्यक्ति को जोड़ने तथा शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार पूरी तत्परता के साथ अपने प्रयासों में जुटी हुई है। जिससे हर बच्चे को शिक्षा से जोड़ा जाए तथा शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़कर समाज को एक नया आयाम प्रदान किया जाए। इस अवसर पर सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, जनपद उपाध्यक्ष मनोज पटेल, शैलेंद्र सिंह, रमाशंकर मिश्रा सहित स्थानीय प्रतिनिधि, विद्यालय के आचार्यगण और आमजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

सुनील छेत्री ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, इस दिन खेलेंगे फेयरवेल मैच

नई दिल्ली  भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और भारत के फुटबॉल आइकन सुनील छेत्री ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *