Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: अपनी संस्कृति और विरासत के प्रति सम्मान व्यक्त करने का उत्सव है गौरव दिवस- राज्यमंत्री

  • हर्षोल्लास एवं उत्साहपूर्वक मनाया गया रामनगर का गौरव दिवस
  • राज्यमंत्री श्री पटेल ने रामनगर के नागरिकों को गौरव दिवस की दी बधाई

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर प्रदेश की समस्त नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतों में एक दिन निश्चित कर उस दिन को गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशानुरुप आज 16 जनवरी को नगर परिषद रामनगर गौरव दिवस मना रही है। गौरव दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने की। इस अवसर पर सभापति महिला एवं बाल विका समिति तारा पटेल, नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता पटेल, उपाध्यक्ष दुर्गा शर्मा, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, विक्रमादित्य सिंह, महेन्द्र शर्मा, रमेश शुक्ला, नरेंद्र सिंह, गणेश द्विवेदी, ओपी वैश्य, दिनेश पयासी, अध्यक्ष अधिवक्ता संघ गया पटेल, कालिका पटेल, एसडीएम राजेश मेहता, तहसीलदार लक्ष्यराम जांगड़े, सीएमओ लालजी ताम्रकार सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने रामनगर के नागरिकों को गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनायें दी। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा गौरव दिवस मनाने का निर्णय नागरिकों को अपने क्षेत्र की संस्कृति, परंपरा और विरासत के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिये लिया गया है। गौरव दिवस के माध्यम से नागरिक अपनी संस्कृति और विरासत की जड़ो से परिचित होकर अपने क्षेत्र के प्रति गौरवान्वित महसूस करेंगे। राज्यमंत्री ने कहा कि नगर का गौरव तभी संभव है जब हम सब मिलकर नगर को साफ एवं स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। किसी भी शहर का संपूर्ण विकास तभी संभव है, जब वहां की जनता विकास में भागीदारी निभाए। उन्होने कहा कि बिना जनभागीदारी के सरकार अकेले जनकल्याण और संपूर्ण विकास के काम नहीं कर सकती है। इसलिए हर साल निकायों का गौरव दिवस मनाना तय किया गया है।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने नगर परिषद रामनगर के जनप्रतिनिधियों, समाजसेवी संस्थाओं, संगठनों, शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं और नगरवासियों से रामनगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लेने का आव्हान किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार दिन-रात नगरीय और पंचायत संस्थाओं के विकास के लिये काम कर रही है। रामनगर नगर परिषद में भी अनेक विकास योजनाओं के कार्य प्रगतिरत हैं। रामनगर क्षेत्र के घर-घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिये बाणसागर परियोजना से जल जीवन मिशन का काम चालू है। आगामी कुछ महीनों में परियोजना का काम पूरा हो जायेगा और रामनगर के लोंगो को घर में ही टोंटी वाले नल से शुद्ध पेयजल मिलने लगेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना, स्व-सहायता समूह से महिलाओं का सशक्तिकरण, कृषकों के लिये समर्थन मूल्य पर खरीदी सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
गौरव दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने गौरव दिवस की शुभकामनायें देते हुये कहा कि गौरव दिवस पर जनता के कल्याण के लिए कोई न कोई एक संकल्प लें। पर्यावरण की रक्षा, जल संरक्षण, स्वच्छता जैसे कोई न कोई काम करने का प्रण करे। सभी के सहयोग से नगर का विकास संभव हैं। कार्यक्रम को उपस्थित मंचासीन विशेष अतिथिगणों ने भी संबोधित कर अपने-अपने सुझाव रखें।

राज्यमंत्री ने करोड़ो रुपये की लागत निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने नगर परिषद रामनगर के गौरव दिवस के अवसर पर करोड़ो रुपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया और क्षेत्रवासियों को विकास कार्यों की सौगात दी। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने मुख्यमंत्री अधोसंरचना अंतर्गत नगर परिषद रामनगर में 8 करोड़ 18 लाख रुपये लागत के वार्ड क्रमांक 8 में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, वार्ड क्रमांक 9 में 24 लाख 40 हजार लागत की संजीवनी क्लीनिक सहित अन्य निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया।

कठहा में क्रिकेट मैच के समापन समारोह में शामिल हुये राज्यमंत्री

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल सोमवार को अमरपाटन प्रवास के दौरान ग्राम कठहा में आयोजित क्रिकेट मैच के समापन समारोह में शामिल हुये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि खेल की गतिविधियां शरीर में ऊर्जा का संचार करती है। उन्होने विजेता और उप विजेता टीम के खिलाड़ियों से कहा कि अपना एक लक्ष्य रखें जिससे आप उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। आपको जिस क्षेत्र में रूचि हो उस क्षेत्र की तैयारियां करें और उस विधा में सर्वश्रेष्ठ बनकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करे। ग्राम कठहा में फाइनल मैच ग्राम पंचायत गंजास एवं धौरहरा के बीच खेला गया। जिसमें गंजास की टीम विजयी रही। राज्यमंत्री श्री पटेल ने विजेता और उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को पुरुस्कार का वितरण किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, स्वास्थ्य समिति तारा पटेल, अखिलेश्वर सोनी, रमाशंकर मिश्रा एवं खेलप्रेमी दर्शक उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का करें गुणवत्तापूर्ण निराकरण, प्रभारी कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये टिप्स

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रभारी कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े ने सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *