Thursday , May 30 2024
Breaking News

Satna: गौ संवर्धन योजना का लाभ लेकर सतना के रजनीश सिंह बने सफल दुग्ध व्यवसायी

“खुशियों की दास्तां”

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश सरकार की आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना पशुपालकों की आमदनी को बढ़ाने के साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार लाने में वरदान साबित हो रही है। सतना जिले में जनपद पंचायत मझगवां अंतर्गत ग्राम बांधी निवासी रजनीश कुमार सिंह इस योजना से डेयरी इकाई की स्थापना कर दुग्ध व्यवसाय से प्रतिदिन 1800 और महीने में करीब 54 हजार रुपए आय अर्जित कर रहें है। पशुपालकों के जीवन में नया सबेरा लेकर आई इस योजना के लिए रजनीश ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है।
हितग्राही रजनीश कुमार सिंह पूर्व से दुग्ध व्यवसाय का कार्य कर रहे थे। इनके पास मात्र तीन भैंस और दो गाय थी। किन्तु पूंजी नही होने से ये और अधिक संख्या में दुधारू पशु खरीदकर व्यवसाय को बढ़ा नही पा रहे थे। रजनीश सिंह ने पशु पालन विभाग से सम्पर्क कर विभाग की आचार्य विद्या सागर गौ संवर्धन योजना की जानकारी ली। डेयरी इकाई की स्थापना के लिए विभाग के माध्यम से बैंक से सम्पर्क किया। बैंक से ऋण प्राप्त होने पर इन्होंने इकाई स्थापित की। इकाई की लागत 8 लाख 40 हजार रूपये है। जिसमें बैंक ऋण 6 लाख 30 हजार, मार्जिन मनी 1 लाख 50 हजार और हितग्राही का अंशदान 60 हजार रूपये शामिल है ।
योजना का लाभ लेकर हितग्राही रजनीश कुमार सिंह ने मुर्रा भैंसे क्रय की। रजनीश कुमार सिंह का कहना है कि मुझे इस रोजगार से अच्छी आमदनी प्राप्त हुई है। वर्तमान में प्रतिदिन 60 लीटर दूध उत्पादित हो रहा है। 3 लीटर स्वयं के उपयोग में लेने के बाद लगभग 57 लीटर दूध विक्रय कर 18 सौ प्रतिदिन अनुमानित आय होती है। सभी पशुओं का बीमा कराया गया है तथा रख-रखाव एवं प्रबंधन उन्नत तरीके से करने के लिए पशुपालन विभाग ने सहयोग दिया है। विभाग द्वारा चारा उत्पादन के लिए मिनीकिट भी दिया गया है, जो डेयरी व्यवसाय में बहुत उपयोगी है। पशुओं के गोबर से वर्मी कंपोस्ट भी बनाया जा रहा है। रजनीश का कहना है कि यह योजना बहुत अच्छी है। इससे मुझे रोजगार का अच्छा अवसर प्राप्त हुआ हैं।

पीएम आवास योजना से विमला देवी बनी पक्के मकान की मालकिन

जीवन में सबका सपना होता है कि उनका पक्का सर्वसुविधायुक्त मकान हो, ताकि वे परिवार के साथ अपने सपनों के आशियाने में हंसी-खुशी रह सकें। सतना शहर के वार्ड क्रमांक-15 निवासी श्रीमती विमला देवी मण्डल गरीबी के कारण अपने परिवार के साथ टूटे-फूटे मकान में रहने के लिए मजबूर थी। बारिश के मौसम में घर की खपरैल से पानी के टपकने से उनके परिवार को दिन-रात परेशानी का सामना करना पड़ता था। इन सब मुश्किलों से जूझते हुये विमला और उनका परिवार किसी तरह गुजर-बसर करता था।
पीएम आवास योजना शहरी की जानकारी लगने पर विमला ने नगर निगम सतना में आवेदन दिया। पीएम आवास योजना की स्वीकृत राशि 2.50 लाख विमला के खाते में भेजी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की राशि पाकर विमला देवी मंडल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कच्चे घर की जगह पक्के मकान का निर्माण कराया। विमला देवी का कहना है कि पक्का मकान पाकर मैं और मेरा परिवार बहुत खुश है। हमने सपने में भी नही सोचा था की हमारा पक्का मकान होगा। धन्यवाद है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का, जिन्होंने हम जैसे गरीबों के लिये पक्के आवास की योजना बनाई। हमारे सपनो को पूरा किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जल स्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन के लिये सभी नगरीय निकायों में 5 से 15 जून तक चलेगा विशेष अभियान

अभियान के संदर्भ में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *