Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: अर्चित परिहार ने जीती ‘आयरन मैन’ की प्रतियोगिता

‘‘उपलब्धि’’

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के अर्चित परिहार अब गोवा में आयोजित दुनिया की सबसे बड़ी ट्राई थैलान प्रतियोगिता इंटरनेशनल आयरन मैन चैंपियनशिप में निर्धारित टास्क समय सीमा के अंदर पूरा करके जिले के पहले आयरनमैन बन चुके हैं। इस प्रतियोगिता में 33 देशों के 1600 से ज्यादा एथलीटों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के लिए 2 किलोमीटर समुद्र में तैराकी, 90 किलोमीटर साइकिलिंग एवं 21 किलोमीटर की दौड़ को अर्चित ने 7 घंटे 1 मिनट में खत्म किया।
अर्चित ने तैराकी 4 महीना पहले ही सीखना चालू किया था और उन्हें ओपन वाटर स्विमिंग का अनुभव नहीं था। अनुभव के लिए उन्होंने भोपाल के बड़े तालाब में 10 से 12 दिन तक तैराकी का अभ्यास किया। बहुत मेहनत के बाद अर्चित के लिए समुद्र में तैराकी करने का पहला अवसर था। आयरन मैन होने के साथ ही अर्चित परिहार, आईटी और टेलीकॉम कंसल्टेंट भी है। वर्तमान में वे स्मार्ट सिटी और अन्य प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं। इसके साथ अर्चित साइकिलिंस्ट एवं स्पोर्ट्स प्रमोटर भी हैं।
स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि अमकुई नागौद के निवासी अर्चित को निडरता, जुझारूपन एवं कभी भी हार ना मानने का जज्बा उनके पूर्वजों भेलसाय युद्ध वर्ष 1857 में शहीद लाल छात्रधारी सिंह प्रपितामह एवं बाबा स्वर्गीय श्री मोती मन सिंह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी से मिला है।
इनके पिता श्री अनिल सिंह परिहार सेवानिवृत्त जेल अधीक्षक है। जिन्हें दो बार प्रेसीडेंट अवार्ड मिल चुका है। माँ श्रीमती सुधा सिंह भी शिक्षक पद से सेवानिवृत्त है एवं छोटी बहन मध्यप्रदेश मेरिट होल्डर रह चुकी है।
अर्चित परिहार की यह उपलब्धि सतना जिले के लिए गौरव की बात है। उनकी यह उपलब्धि नई पीढ़ी के बच्चों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। अर्चित परिहार को आयरन मैन का खिताब जीतने पर समस्त परिवार एवं ईष्ट मित्रों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

About rishi pandit

Check Also

नीरज चोपड़ा ने फेडरेशन कप में जीता गोल्ड, इतनी दूर फेंका भाला

नई दिल्ली ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाया है। उन्होंने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *