Thursday , May 16 2024
Breaking News

Covid-19: कोविड-19 की चौथी लहर का डर, न्यू ईयर से पहले जारी हुई गाइडलाइन

Karnataka Covid Guidelines: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कर्नाटक में सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। न्यू ईयर का वेलकम करने के लिए शहरवासियों का हुजूम उमड़ रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस के खतरे के एहतियात के तौर पर सरकार ने मास्क अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। सरकार ने हर राज्य को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार (27 दिसंबर) को देश में मॉक ड्रिल कराई जाएगी।

कोरोना के नियमों का पालन करें

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कई जगहों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘एहतियात के तौर पर मास्क अनिवार्य करने का फैसला किया गया है।’ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराएं नहीं कोरोना के नियमों का पालन करें।

एयरपोर्ट पर मास्क पहनना अनिवार्य

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कर्नाटक में थिएटर, स्कूल और विश्वविद्यालय में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने पब, होटल, रेस्तरां और बार में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। कलबुरगि हवाई अड्डा के निदेशक चिलका महेश ने कहा कि एयरपोर्ट पर स्टाफ और यात्रियों का मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। यह निर्णय बाहर के देशों में कोविड के फैलने और सरकार के दिशा निर्देशों को देखते हुए लिया है।

मंगलवार को देश में मॉक ड्रिल

देश में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं के सत्यापन के लिए मंगलवार को मॉक ड्रिल कराने का फैसला लिया गया है। कोरोना वायरस के मद्देनजर जांच क्षमता, आरटी-पीसीआर, आरएटी किट और जांच उपकरण की उपलब्धता बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। केंद्र ने प्रदेशों को स्वास्थ्य संसाधनों की उपलब्धता, आवश्यक दवा, वेंटिलेटर, बीआईपीएपी, एसपीओ2 सिस्टम, पीपीई किट, एन 95 मास्क आदि पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

About rishi pandit

Check Also

10 सालों में भारत ने जर्मनी के बराबर 31,000 किमी रेल नेटवर्क जोड़ा’-अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली  भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में आयोजित 'विकसित भारत एंबेसडर' कार्यक्रम में केंद्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *