Sunday , May 19 2024
Breaking News

Omicron Variant BF.7: कितना खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट जानिए, भारत में मिले 3 मामले

Omicron variant bf-7 in china 3 cases of new variant found in india know symptoms of coronavirus omicron variant: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ चीन में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट BF.7 कहर बरपा रहा है। यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। बीजिंग में करीब 70 फीसदी लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। धीरे-धीरे मृतकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। यहां हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोगों को अपने परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। इससे भारत समेत कई देश अलर्ट हो गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि फिर से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैल सकता है।

गुजरात और ओडिशा में मिला केस

भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है। भारत सरकार ने सभी प्रदेशों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कोरोना संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की। इस बीच भारत में भी ओमिक्रोन के नए वेरिएंट का पता चला है। गुजरात स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जुलाई, अक्टूबर और नवंबर में बीएफ.7 और बीएफ 12 वेरिएंट से संक्रमित तीन मरीज सामने आए थे। इन मरीजों का होम आइसोलशन में इलाज किया गया और पूरी तरह से ठीक हो गए। वहीं ओडिशा से एक मामला सामने आया है।

कितना खतरनाक है BF.7 वेरिएंट

एंटी टास्क फोर्स के सीनियर सदस्य एवं कोविड वैक्सीन अभियान के प्रमुख डॉ. एन.के.अरोड़ा ने कहा कि भारत को चीन के हालात को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होंगी। हालांकि सतर्क रहना होगा। भारत में टीकाकरण किया गया है। यह लोगों में वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

BF.7 के लक्षण

इसके लक्षण ओमिक्रोन के पुराने वेरिएंट जैसे ही हैं। संक्रमित होने पर गले में संक्रमण, बदन दर्द और बुखार हो जाता है।

ऐसे करें बचाव

बदलते मौसम के कारण अधिकांश लोगों को सर्दी और बुखार की शिकायत हो रही है। यदि आपको लगातार बुखार है और BF.7 के लक्षण हैं, तो तुरंत कोरोना टेस्ट कराना चाहिए। इसके अलावा बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को अपना ख्याल रखना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

ICMR ने बताया खाना पकाने के बाद बचे हुए तेल का क्या करें? जाने जरूरी बात

नई दिल्ली अक्सर ऐसा होता है कि हम खाना बनाते वक्त बचे हुए तेल का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *