Sunday , October 6 2024
Breaking News

Morbi Bridge Accident: ब्रिज हादसे में मृतक संख्‍या 143 हुई, सेना के 300 जवान बचाव कार्य में जुटे

National morbi bridge accident death toll in morbi bridge accident was 143, 300 army personnel engaged in rescue work: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बने झूलते ब्रिज के रविवार शाम टूट जाने से मरने वालों की संख्या बढकर 143 तक पहुंच गई है। प्रशासन ने अभी तक 134 की मौत की पुष्टी की है। मरने वालों में 23 बच्चे व 36 महिलाएं शामिल हैं। पुल की क्षमता सौ से सवा सौ लोगों की थी लेकिन हादसे के वक्त इस पर 300 से अधिक लोग सवार थे। स्थानीय युवकों, तीनों सेना, एनडीआरएफ तथा फायर ब्रिगेड ने पूरी रात राहत एवं बचाव कार्य करते हुए 177 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। पुल संचालन से जुडे 9 लोगों की धरपकड की पूछताछ की जा रही है। पुल संचालन करने वाली ओरेवा कंपनी के मालिक भूमिगत हैं।

अहमदाबाद से करीब 200 किमी दूर मोरबी शहर में मच्छु नदी पर बने 143 साल पुराने झूलते केबल ब्रिज को गत 25 अक्टूबर को [ करीब 7 माह तक मरम्मत के बाद ] गुजराती नववर्ष के एक दिन पहले ही खोला गया था। मोरबी नगर पालिका ने स्थानीय ओरेवा कंपनी के साथ इस पुल की मरम्मत कर संचालन का समझौता किया था लेकिन प्रशासन से जरुरी मंजूरी व फिटनेस प्रमाण पत्र के बिना ही ओरेवा के मालिक जयसुख भाई पटेल ने अपनी पौती से उद्घाटन करा लिया। बताया जा रहा है कि ओरेवा कंपनी ने जिंदल समूह को 8 करोड रु देकर इसकी मरम्मत कराई थी, 25 साल की गारंटी वाला ब्रिज 5दिन भी नहीं चल पाया और धराशाई हो गया।

नदी में जलकुंभी होने के कारण राहत एवं बचाव कार्य में काफी परेशानी हो रही थी। सेना के जवान, फायर ब्रिग्रेड, एनडीआरएफ के जवान बचाव के लिए आते उससे पहले आस पास की झौंपडियों में रहने वाले तथा मछुआरे परिवार के युवकों ने तुरंत पहुंचकर दर्जनों महिला, पुरुष व बच्चों की जान बचाई। हादसे के कारण मोरबी की हर गली व मौहल्ले में मातम पसरा है, शहर के श्मशान में शवों की कतारें लगी हैं। कई परिवारों कुलदीपक बुझ गये वहीं कुछ परिवार ही खत्म हो गये।

कई मासूम बच्चों ने नदी निकालकर बाहर लाते लाते बचावकर्मियों के हाथों में दम तोड दिया। विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भी बडी संख्या में लोगों की जानें बचाई तथा पीडित परिवारों को राहत पहुंचाते एवं सांत्वना देते नजर आए। घटना के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल एवं ग्रह राज्यमंत्री हर्ष संघवी ने मोरबी पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया। दोनों ने रात को वहीं केंप किया। 

प्रत्यक्षदर्शी एवं पूर्व विधायक कांतिलाल अम्रतिया वहां से गुजर रहे थे, जब नदी पर उन्हें पुल नजर नहीं आया तो वे नदी की ओर भागे। उनहोंने ही जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक को इसकी जानकारी दी। कांतिलाल बताते हैं कि अपने मित्रों के कपडों से रस्सा बनाकर उन्होंने लोगों को बाहर निकाला। देर शाम तक अपने मित्रों की मदद से सौ से अधिक लोग व दर्जनों शवों को बाहर निकाला। सांसद मोहन लाल कुंडारिया के 12 रिश्तेदार भी इस हादसे के शिकार हो गये। कुंडारिया राजकोट से लोकसभा सदस्य हैं तथा मोरबी के रावपर अवेन्यु पार्क में रहते हैं।

करीब 143 साल पुराने इस ब्रिज को इंजीनियरिंग का चमत्कार कहे जाने वाले इस पुल का निर्माण राजा वाघजी रावजी ने 1879 में कराया था। इसका उद्घाटन तत्कालीन बॉम्बे स्टेट के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था। यह पुल 765 फुट लंबा और 4 फुट चौड़ा था। पुल का निर्माण दरबारगढ पैलेस को नजर बाग पैलेस से जोडने के लिए कराया था। मोरबी नगर पालिका ने दीवार घडी बनाने वाली कंपनी अजंता मैनुफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड [ ओरेवा समूह ] को मार्च 2022 में इसकी मरम्मत कर संचालन की जिम्मेदारी 15 वर्ष के लिए सौंपी थी। टिकट दर बच्चों के लिए 10 रु व वयस्कों के लिए 15 रु तय की गई लेकिन संचालक 12 व 17 रु वसूल रहे थे।

अभी तक 9 लोग गिरफ्तार, राजकोट आईजी ने कहा विशेष जांच दल गठित

 घटना के बाद मोरबी में दुकानें आज बंद रहीं क्योंकि शहर में कल का झूला पुल गिरने से 143 से अधिक लोगों की मौत पर शोक की लहर है। एक स्थानीय रहवासी ने बताया कि मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मोरबी में आज कई प्रतिष्ठान बंद रहे। घटना स्थल पर खोज और बचाव कार्यों में सेना के लगभग 300 जवान तैनात हैं। इंजीनियर स्टोर से लैस सेना की टुकड़ियां बचाव अभियान में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईएन, तटरक्षक बल की सहायता कर रही हैं और भीड़ प्रबंधन और सुरक्षा में नागरिक प्रशासन और पुलिस की सहायता कर रही हैं।

राजकोट रेंज आईजी अशोक यादव ने बताया कि हमने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कर 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में ओरेवा कंपनी के मैनेजर और टिकट क्लर्क शामिल हैं। अशोक यादव, आईजी, राजकोट रेंज ने कहा कि जैसे ही हमें सबूत मिलेंगे, पुलिस आरोपी को और गिरफ्तार कर लेगी। हमने घटना के संबंध में एक विशेष जांच दल भी बनाया है।

About rishi pandit

Check Also

शिमला की संजौली मस्जिद: कोर्ट के आदेश के बाद गिराई जाएंगी 3 मंजिल, कमेटी अपने खर्च पर तोड़ेगी

शिमला हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद निर्माण को लेकर चले आ रहे विवाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *