Sunday , May 19 2024
Breaking News

UCC in Gujarat: गुजरात में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी

UCC in gujarat uniform civil code may be implemented in gujarat committee announcement possible today: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले बड़ी खबर यह है कि गुजरात में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू किया जा सकता है। राज्य सरकार की आज होने वाले कैबिनेट बैठक में इस पर मंथन होगा। दिन में गृह मंत्री हर्ष संघवी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और माना जा रहा है कि इस दौरान यूनिफॉर्म सिविल कोड पर मंथन के लिए कमेटी के गठन का ऐलान कर दिया जाएगा। रिटायर जज इसकी अध्यक्षता करेंगे। इस तरह यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने वाला गुजरात पहला राज्य बन सकता है। इससे पहले उत्तराखंड पहला राज्य है जहां यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए कमेटी का गठन किया गया है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड भाजपा के लिए बड़ा मुद्दा रहा है। जानकारों के मुताबिक, यदि यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होता है तो यह भाजपा के लिए चुनावी लिहाज से बहुत फायदेमंद होगा।

भाजपा के एजेंडे में यूनिफॉर्म सिविल को

राम मंदिर की तर्ज पर यूनिफॉर्म सिविल कोड शुरू से भाजपा के एजेंडे में रहा है। भाजपा इसके पक्ष में रही है कि देश के सभी नागरिकों के लिए समान कानून होना चाहिए। धर्म के आधार पर अलग-अलग व्यवस्था न हो। शादी, तलाक और संपत्ति जैसे मुद्दों पर एक जैसी व्यवस्था हो।

किसी भी दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान

गुजरात में किसी भी दिन चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा चुका है और माना जा रहा है कि अगले महीने की पहली या दूसरी तारीख को चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान कर सकता है। भाजपा इसे पहले ही यूनिफॉर्म सिविल कोड पर फैसला लेना चाहती है। इस तरह भाजपा गुजरात चुनाव में बड़ा दांव खेलने की तैयारी कर चुकी है। यह मुद्दा लेकर पार्टी के नेता मतदाताओं के पास जाएंगे और हर बड़ा वादा निभाने की बात दोहराएगे।

About rishi pandit

Check Also

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में आज तड़के एक कार और लॉरी के बीच हुई टक्कर में पांच लोगों की मौत

अनंतपुर आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में शनिवार तड़के एक कार और लॉरी के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *