Monday , May 6 2024
Breaking News

Shahdol: व्यौहारी जंगल से लगे गांव में हाथी के कुचलने से आदिवासी की मौत

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के पापौध थाना क्षेत्र अंतर्गत व्यौहारी रेंज के जंगल से लगे ढोडार गांव में हाथी के कुचलने से एक आदिवासी की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार हीरा लाला पुत्र पोतला कोल निवासी खैर की मौत हुई है। मंगलवार की देर रात की घटना है। आदिवासी ढोडर गांव में खेत पर बसेरा कर रहा था। बुधवार की सुबह घटना की सूचना लगते ही वन विभाग व पुलिस के अधिकारी मौके पर ‌पहुंचे और आगे की कार्रवाई कर रहे हैं।

बुधवार की सुबह घटना घटना को लेकर आसपास के लोगों में आक्रोश व्याप्त है। तनावपूर्ण स्थिति को ध्यान में रखते हुए मौके पर पुलिस व वन विभाग का बड़ा हमला पहुंच गया है और स्थिति को कंट्रोल करने में लगा हुआ है। वन विभाग के मुताबिक हीरा लाला खेत में रखवाली करने के लिए वहां सोया हुआ था उसी समय हाथियों का झुंड खेत में पहुंचा और उसे रखते हुए निकल गया। खेत में फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। 10 से अधिक हाथियों का झुंड क्षेत्र में घूम रहा है। इसके पहले इसी महीने 15 दिन पहले हाथियों का झुंड इस क्षेत्र में घूम रहा था और एक अधेड़ को कुचल दिया था, जिसकी मौत हो गई थी।

पिछले छह महीने में अब तक जिले में हाथियों के कुचलने से 8 मौतें हो चुकी हैं। जैसिहनगर से व्यौहारी के बीच लगातार हाथियों का झुंड आ-जा रहा है। फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है और गरीब आदिवासियों के कच्चे मकानों को भी धराशाई कर रहा है। बुधवार को इसी बात का विरोध ग्रामीण जता रहे हैं कि लगातार यह क्षेत्र में हाथियों का आना-जाना लगा हुआ है। इसके बावजूद भी वन विभाग कोई ऐसी पहल नहीं कर पा रहा, जिससे हाथियों के झुंड को यहां से खदेड़ा जा सके और ग्रामीणों की सुरक्षा हो सके।

बीएफओ गौरव चौधरी का कहना है कि घटना हुई है जानकारी लगते ही हमला वहां पहुंच। रही बात हाथों की खदेड़ने की तो उसकी एक प्रक्रिया है जिसके तहत लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र से बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान का रास्ता लगा हुआ है जहां से हाथियों का आना-जाना बना रहता है। पिछले थब महीने से हाथियों की गतिविधियां इस क्षेत्र में बढ़ गई हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *