Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: शैक्षणिक संस्थानों ने बच्चों के लिए भेंट किये वस्त्र


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में कलेक्टर की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा के निर्देशन में बाल कल्याण समिति के सहयोग से सतना में चलाए जा रहे नवाचार के अभियान बाल वस्त्र दान के तहत कमजोर वर्ग और वंचित परिवार के एक से 15 वर्ष तक के बच्चों को सर्दियों के मौसम में गर्म और सामान्य पहनने के कपड़े जुटाने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें काफी संख्या में जरूरतमंद बच्चों के लिए कपड़ों का संग्रह किया जा रहा है। उनके इस अभियान में सतना के कई सामाजिक संगठनों के भी लोग जुड़ कर वस्त्रों का संग्रह कर रहे हैं, ताकि उन बच्चों की मुस्कुराहट का वह भी हिस्सा बन सके।
बच्चों के बाल वस्त्र संग्रहण अभियान के कार्य में सोमवार को एकेएस विश्वविद्यालय सतना और सेंट माइकल सीनियर सेंकंडरी स्कूल के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने जरुरतमंद बच्चों के लिये कपड़े दान कर अभियान में सहभागिता दर्ज कराई। सेंट माइकल में श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा ने बच्चों को संबोधित किया। बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा ने बाल वस्त्र दान अभियान के इस पुनीत कार्य में सबको सहयोग करने की अपील की।

अपना मकान बनाने 65165 हितग्राहियों को मिलेगी 650 करोड़ की राशि

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि प्रदेश में लाखों लोगों के अपने स्वयं के पक्के घर का सपना सकार हो रहा है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 65 हजार 165 हितग्राहियों को 650 करोड़ 67 लाख रूपये की राशि जारी की गयी है। पहली किस्त के रूप में 40 हजार 190 हितग्राहियों को 401 करोड़ 28 लाख रूपये और दूसरी किस्त के रूप में 24 हजार 975 हितग्राहियों को 249 करोड़ 39 लाख रूपये जारी किये गए हैं।
मंत्री श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में स्वीकृत कार्यों की सतत मॉनिटरिंग करें, जिससे समय-सीमा में निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति हो सके। उन्होंने कहा है कि आवासों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये।

संस्कृत विद्यालयों को संस्थान से सम्बद्धता के लिये आवेदन आमंत्रित

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान म.प्र. भोपाल द्वारा सत्र 2023-24 के लिये वर्तमान में प्रचलित पाठ्यक्रम के आधार पर प्रदेश के शासकीय और आदर्श संस्कृत विद्यालय, अशासकीय संस्कृत विद्यालय, शासकीय संस्कृत महाविद्यालय, परम्परागत सामान्य संस्कृत विद्यालय एवं प्राच्य आवासीय संस्कृत विद्यालय (छात्रावास युक्त) संस्कृत विद्यालयों को संस्थान से नवीन सम्बद्धता प्राप्त करने अथवा सम्बद्धता नवीनीकरण करवाने के लिए एम.पी. ऑनलाइन के माध्यम से 25 अक्टूबर से 15 नवम्बर 2022 तक आवेदन आमंत्रित किये हैं।

जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक 18 अक्टूबर को

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम 1995 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 18 अक्टूबर 2022 को सायं 5 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित गई है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि बैठक में अधिनियम 1989 के अंतर्गत नियम 1995 के विभिन्न उपबंधों के तहत विभिन्न श्रेणी के प्रकरण स्वीकृत और भुगतान राशि, विभिन्न श्रेणी के पीड़ितो को स्वीकृत एवं भुगतान राशि, अधिनियम के उपबंधो के क्रियान्वयन के लिये जिम्मेदार अधिकारियों एवं अभिकरणों की भूमिका के संबंध में, विशेष न्यायालय में अधिनियम के अंतर्गत विचाराधीन एवं निराकृत मामलों एवं पुलिस में दर्ज प्रकरण और अनुसंधान में लंबित मामलों के संबंध में चर्चा की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *