Monday , October 7 2024
Breaking News

मध्य प्रदेश में पहली खेप में सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों को ही लग पाएगा कोरोना का टीका

coronaVaccine :भोपाल/ कोरोना के टीके की पहली खेप सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों को ही लग पाएगी। बुजुर्गों और डायबिटीज के मरीजों को अभी टीका लगावाने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। इसकी वजह यह कि 60 साल से ऊपर के लोगों और डायबिटीज के मरीजों का अभी डाटाबेस प्रदेश में तैयार नहीं हो पाया है। आंकड़े किस आधार पर जुटाए जाएं यह सबसे बड़ी चुनौती है। इसकी वजह यह कि 60 साल के ऊपर के लोगों का सही आंकड़ा किसी भी विभाग के पास संग्रहीत नहीं है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा कि अद्यतन मतदाता सूची से 60 साल के ऊपर के लोगों का नाम चिन्हित करना सबसे आसान होगा। इसमें ज्यादातर के फोन नंबर भी मिल जाएंगे।

स्वास्थ्य संचालनालय के अफसरों ने बताया कि निजी और सरकारी अस्पतालों में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों व अन्य कर्मचारी की जानकारी एकत्र कर ली गई है। इनकी संख्या करीब 5 लाख है। सबसे पहले इन्हीं को टीका लगाया जाएगा। अभी इनके फोन नंबर सत्यापित करने का काम चल रहा है। इसके लिए जिलों से सभी मोबाइल नंबर पर बात कर यह पता किया जा रहा है जो नंबर अस्पतालों ने दर्ज कराया है वह सही है या नहीं। अफसरों ने बताया कि डायबिटीज के मरीजों को भी कोरोना का टीका लगाया जाना है, यह पता करना बेहद चुनौती भरा हो गया है। सरकारी अस्पतालों में संचालित हो रहे गैर संचारी रोग (एनसीडी) क्लीनिकों से इन मरीजों की जानकारी लेने की तैयारी है, लेकिन अधिकतर मरीज निजी अस्पतालों व क्लीनिकों में में इलाज कराते हैं। उनकी जानकारी इकठ्ठा करना चुनौती भरा काम होगा।

बुजुर्गों का आंकड़ा तैयार करने में दिक्कत

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि केंद्र स्तर पर अभी यह भी विचार चल रहा है कि 60 साल की जगह 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाए। इसी कारण गाइडलाइन का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुल आबादी में 60 साल से ज्यादा उम्र वालों की संख्या पांच फीसद से ज्यादा रहती है। प्रदेश की करीब साढ़े सात करोड़ की आबादी में साढ़े 37 लाख बुजुर्ग होंगे।

मतदान की तरह बूथ पर बुलाकर लगाया जाएगा टीका

डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि जिन संस्थाओं में मतदान के लिए बूथ बनाए जाते हैं, वहीं पर टीका लगाने के लिए लोगों को बुलाया जाएगा। इससे वह आसानी पहुंच सकेंगे। टीका लगवाने स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजा गया एसएमएस या आमंत्रण पत्र ही मान्य किया जाएगा। इसके अलावा सभी सरकारी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर पूर्व डीजीपी ने दिया कड़ा बयान, बोले- दुष्कर्मियों को मारो गोली

इंदौर मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी एसके दास ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *