Sunday , October 6 2024
Breaking News

Gujarat: PM ने सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग का किया उद्घाटन, सांस्कृतिक कार्यक्रम में हुए शामिल

PM Modi In Gujarat: digi desk/BHN/ मेहसाणा/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने तीन दिवसीय गुजरात दौरे मेहसाणा पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहसाणा के मोढेरा में 3,900 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने मोढेरा को देश का पहला 24 घंटे सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव घोषित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोढेरा के मोधेश्वरी माता मंदिर में पूजा की। इसके बाद पीएम मोदी मोढेरा के मशहूर सूर्य मंदिर गये और यहां 3-डी मैपिंग प्रोजेक्शन और हेरिटेज लाइटिंग का शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आनंद लिया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी उनके साथ मौजूद थे।

संबोधन की अहम बातें

  • आज मोढेरा के लिए मेहसाणा के लिए और पूरे उत्तर गुजरात के लिए विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है। बिजली पानी से लेकर रोड, रेल तक डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक परियोजनाओं का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।
  • ये प्रोजेक्टस रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगे। किसानों और पशु पालकों की आय बढ़ाने में मदद करेंगे और इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी सुविधाओं को भी विस्तार देंगे।
  • बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर, मोढेरा को लेकर, पूरे देश में चर्चा चल रही है। कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है। आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं। हमारी पुरानी आस्था और नई तकनीक का नया संगम यहां नजर आ रहा है।
  • वो मोढेरा अब अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है। भविष्य में जब भी सोलर पावर को लेकर के बात होगी तब मोढेरा का नाम सबसे पहले लिया जाएगा।
  • गुजरात का यही तो सामर्थ्य है, जो आज मोढेरा में नजर आ रहा है। वो गुजरात के हर कोने में मौजूद है। कौन भूल सकता है मोढेरा के सूर्य मंदिर को ध्वस्त करने के लिए, मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया। जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए।
  • अब तक ये होता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और जनता खरीदती थी। केंद्र सरकार ये प्रयास कर रही है कि अब लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं। किसान अपने खेतों में बिजली पैदा करें। देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

शिमला की संजौली मस्जिद: कोर्ट के आदेश के बाद गिराई जाएंगी 3 मंजिल, कमेटी अपने खर्च पर तोड़ेगी

शिमला हिमाचल प्रदेश के शिमला में संजौली मस्जिद निर्माण को लेकर चले आ रहे विवाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *