Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Anuppur: टला बड़ा हादसा, नदी पार कर जा रहे स्कूली बच्चों की नाव पलटी

अनूपपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ चचाई नगर के समीप सोन नदी में नाव से सवार होकर स्कूल जा रहे छात्र-छात्राएं एक बड़ी दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गए। नदी तट से लगभग 10 मीटर पहले ही नाव में पानी भर गया और वह पलट गई । इससे नाव में सवार बच्चों में अफरा-तफरी मच गई। तट के नजदीक होने के कारण बच्चे बैग सहित किनारे तक पहुंचे। नाव में जो बड़े छात्र सवार थे उन्होंने छात्राओं को पानी से बाहर निकालने में मदद की।

जहां पर नाव पलटी थी वहां कमर से ऊपर तक पानी था। घटना के दौरान 25 से अधिक स्कूली बालक और बालिकाएं नाव में सवार थे जो कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी हैं। यह घटना सुबह करीब 10:30 बजे की है। ये सब सोन नदी किनारे स्थित ग्राम बकेली, मानपुर और पोड़ी गांव के थे।

इस घटना में सभी छात्र-छात्राएं सुरक्षित हैं। रोजाना इन गांव से लगभग 60 छात्र-छात्राएं चचाई माध्यमिक और हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ने के लिए नाव का सहारा लेकर आते हैं और वापस उसी तरह घर लौटते हैं। वर्षा का दौर होने के कारण नदी में जल स्तर भी बढ़ा हुआ है और नाव की भी हालत जर्जर होने के कारण यह घटना हुई। हालांकि स्कूली छात्रों को पानी से बाहर निकालने में नाविक जगदीश केवट ने भी मदद की।

नाव में लगभग 18 बालिकाएं और 6 से अधिक बालक सवार थे। घटना की सूचना मिलने के बाद चाचाई विद्यालय से प्रभारी प्राचार्य नंदी लाल चौधरी, एसडीएम कमलेश पुरी तथा स्थानीय ग्रामीण घटनास्थल पहुंचे। वर्षा काल में इन गांव के स्कूली विद्यार्थी हर वर्ष इसी तरह जोखिम उठाते हुए सोन नदी से स्कूल आने जाने के लिए नाव का सहारा लेते हैं। वर्षा काल के बाद जलस्तर नदी का कम होने पर नाव के ना चलने पर घुटने भर पानी होने पर इन विद्यार्थियों को नदी पार करके आना-जाना करना पड़ता है।

यह स्थिति कई वर्षों से है। घटनास्थल के पास ही सेतु निगम द्वारा एक पुल का निर्माण कराया जा रहा है। वर्ष 2017 से इस पुल का काम 469 लाख की लागत से शुरू हुआ है, लेकिन 5 वर्ष बाद भी पूरा नहीं बन सका है जबकि वर्ष 2019 में पुल का काम पूरा हो जाना चाहिए था जिसके कारण छात्रों को जान जोखिम में डालकर नदी पार करके स्कूल पढ़ाई करने आना पड़ रहा है। छात्रों की समस्या को पूर्व में भी प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के समक्ष रखा जा चुका है, लेकिन जल्द पुल निर्माण के लिए ध्यान नहीं दिया गया।

 

About rishi pandit

Check Also

दादी की पोटली : कुपोषण की जंग में डिंडौरी जिला प्रशासन की अभिनव पहल

डिंडौरी  जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में रेवा स्वास्थ्य कैम्प के माध्यम से बांटी जा रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *