Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Indian Railways: ट्रेन में मिलेगा फ्री खाना, जान लीजिए रेलवे का नया नियम

Indian Railways: digi desk/ BHN/ ट्रेन यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं, तो अब आपको फ्री खाना मिल सकता है। दरअसल भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। सभी लोग जानते हैं कि एयरलाइंस उड़ान में देरी के मामले में यात्रियों को कुछ सुविधाएं प्रदान करती हैं। इसी तरह ट्रेनों के लेट होने से नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि ट्रेन लेट होती है, तो आईआरसीटीसी (IRCTC) यात्रियों को कुछ मुफ्त सेवाएं प्रदान करता। कई बार हमें उन सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता। हम उनका फायदा नहीं उठा पाते।

किसके लिए यह सुविधा है

अगर आपकी ट्रेन लेट होती है तो IRCTC आपको खाने-पीने की चीजें और कोल्ड ड्रिंक मुहैया कराएगी। यह भोजन आपको IRCTC द्वारा बिल्कुल मुफ्त प्रदान किया जाता है। भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, जब ट्रेनें देरी से चलती हैं, तो यात्रियों को आईआरसीटीसी की खानपान नीति के अनुसार नाश्ता और हल्का भोजन परोसा जाता है। यह आपका अधिकार है। हालांकि यह सुविधा शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए है।

यात्रियों को मिलेगी राहत

IRCTC के नियमों के मुताबिक यात्रियों को मुफ्त मील मुहैया कराया जाता है। जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या उससे ज्यादा लेट हो। एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को यह सुविधा दी गई है। ऐसे में शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर बहुत उपयोगी है।

 

About rishi pandit

Check Also

उप्र: तीसरे चरण के तहत 10 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की तैयारी पूरी

उप्र: तीसरे चरण के तहत 10 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की तैयारी पूरी तीसरे चरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *