Saturday , June 15 2024
Breaking News

Satna: पैक्स से सभी किसानों को मिलेगा उवर्रक

मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश पर सहकारिता विभाग ने जारी किए निर्देश

सतना/ भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स) से प्रदेश के सभी किसानों को रासायनिक उवर्रकों की उपब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश सहकारिता विभाग द्वारा जारी कर दिए गये हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कृषकों को उवर्रकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के हाल ही में दिए निर्देशों पर सहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने विभागीय अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के लिए कहा था।
सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने बताया कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के पूर्व के बकाया ऋण को अदा नहीं करने से कृषक कालातीत ऋणी हो गये। कालातीत ऋणी कृषकों को पैक्स से ऋण और खाद-बीज मिलने की पात्रता भी नहीं रहती है। साथ ही अभी तक पैक्स को नगद में खाद-बीज विक्रय पर रोक रही है।
किसानों को पैक्स से खाद-बीज प्राप्त करने के लिये पैक्स का सदस्य होना भी जरूरी रहा है। किसानों के हित में निर्णय लिया गया है कि पैक्स संस्था में नगद में भी उर्वरक एवं बीज विक्रय करेंगी। इससे कालातीत ऋणी कृषक और जो पैक्स के सदस्य नहीं हैं, वे कृषक भी पैक्स से उर्वरक प्राप्त कर सकेंगे।
उर्वरक का भण्डारण करने में आर्थिक रूप से कमजोर पैक्स को क्रेडिट पर 25 टन उर्वरक देने के निर्देश विपणन संघ को दिये गये हैं, जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर पैक्स कृषकों को उर्वरक देने में सक्षम हो सके। ऐसी प्रत्येक पैक्स को विपणन संघ द्वारा क्रेडिट पर 25 टन उर्वरक दिया जायेगा। यह पैक्स 25 टन उर्वरक के विक्रय से प्राप्त राशि से पुनः उर्वरक का क्रय करेंगी और किसानों को निर्बाध रूप से उर्वरक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगी।

सतना जिले में अब तक 743.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 14 सितंबर 2022 तक 743.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 845.6 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 522.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 459 मि.मी., बिरसिंहपुर में 850 मि.मी., रामपुर बघेलान में 620 मि.मी., नागौद में 1022 मि.मी., जसो (नागौद) में 453.5 मि.मी., उचेहरा में 916 मि.मी., मैहर में 630.2 मि.मी., अमरपाटन में 760.3 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 1096.7 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 703.1 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: मैहर विधायक की उपस्थिति में रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई संपन्न

सतना/मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आज मैहर सिविल अस्पताल में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *