Monday , May 20 2024
Breaking News

Asia Cup 2022, IND vs HK: हांगकांग को हरा कर भारत ने सुपर-4 के लिए किया क्वालिफाई

Asia Cup 2022, IND vs HK: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत ने दुबई में बुधवार को एशिया कप टी-20 के मैच में हांगकांग को 193 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया। टारगेट का पीछा करने उतरी हांगकांग 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 152 रन ही बना सकी। इसी के साथ टीम इंडिया ने 40 रन से मुकाबला अपने नाम किया। भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 26 गेंदों में नाबाद 68 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के जड़े। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 44 गेंदों में 59 रनों की नाबाद पारी खेली। कोहली ने इस दौरान एक चौका और तीन छक्के जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 42 गेंदों में 98 रनों की नाबाद साझेदारी की। कोहली ने अपने करियर का 31वां टी-20 अर्धशतक लगाया तो यादव ने छठां टी-20 अर्धशतक जड़ा।

हांगकांग की पारी

हांगकांग को पहला झटका अर्शदीप सिंह ने दिया। यसीम मुर्तजा आवेश खान को कैच थमा बैठे और 9 रन पर पवेलियन लौट गए। कप्तान निजाकत खान थ्रो पर रन आउट हो गए। निजाकत के बल्ले से 10 रन निकले। टीम को तीसरा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया। बाबर हयात 41 रन पर जडेजा का शिकार बने। 15वें ओवर में 105 के स्कोर पर टीम को चौथा झटका लगा। एजाज खान 14 रन बनाकर आवेश की बॉल पर बोल्ड हो गए। किनचित शाह 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शाह को भुवनेश्वर कुमार ने रवि बिश्नोई के हाथों कैच आउट कराया।

भारत की पारी

गेंदबाज हारून अरशद और आयुष शुक्ला ने शुरुआती दो ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर रोहित ने हारून की गेंद पर छक्का जड़ा। फिर इसी ओवर में राहुल ने डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाया। ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित ने चौका लगाया। भारतीय बल्लेबाजों ने इस ओवर में 22 रन बनाए।

रोहित शर्मा पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हो गए। शुक्ला ने ऑफ कटर गेंद डाली और रोहित इस पर पुल लगाने के चक्कर में एजाज खान को कैच दे बैठे। रोहित ने अपनी पारी में 13 गेंदों का सामना किया। जिसमें दो चौके और एक छक्का जड़ा। लोकेश राहुल 36 रन पर आउट हो गए। उन्होंने 39 गेंदों का सामना किया और दो छक्के लगाए।

सूर्य कुमार चौथे नंबर पर खेलने आए और हांगकांग के गेंदबाजों की धुनाई की। उन्होंने 16 ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर चौका और छक्का जड़ा। यह ओवर एजाज कर रहे थे। फिर पारी का 18वां ओवर कर रहे शुक्ला की पहली, दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका, चौका और छक्का जड़कर टीम के स्कोर बोर्ड को बढ़ाते रहे। एक समय सभी कोहली को छोड़ सूर्यकुमार की ही बल्लेबाजी का आनंद ले रहे थे। इस बीच, कोहली ने दो रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया। यादव ने सिक्सर के साथ अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।सूर्यकुमार ने 22 गेंदों में अर्धशतक लगाया।

भारत ने प्लेइंग-11 में बदलाव किया है। हार्दिक पंड्या की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया है। टीम इंडिया काफी क्रिकेट खेलकर टूर्नामेंट में पहुंची है, जबकि हांगकांग के साथ ऐसा नहीं है। टीम ने लगभग 800 दिन तक खेल से दूर रही। हांगकांग के कोच ट्रेंट जॉन्स्टन हैं, जो आयरलैंड के कप्तान रह चुके हैं। टीम में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश मूल के खिलाड़ी भी हैं। ऑलराउंडर किंचित शाह और आयुष शुक्ला भारतीय मूल के हैं। 26 वर्षीय किंचित टीम के उपकप्तान हैं। वे 43 टी20 मैच में 633 रन और 11 विकेट ले चुके हैं। वहीं 19 साल के तेज गेंदबाज आयुष टी20 में 5 विकेट ले चुके हैं। हांगकांग के कप्तान निजाकत खान पाकिस्तान के हैं। वे दाएं हाथ के बल्लेबाज और लेग स्पिनर हैं। वे 51 टी20 में 978 रन बना चुके हैं।

टीम इंडिया प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, युजवेंद्र चहल।

हांगकांग प्लेइंग-11

निजाकत खान (कप्तान), बाबर हयात, यासिम मुर्तजा, किंचित शाह, एजाज खान, स्कॉट मैककेनी, जीशान अली, अरशद मोहम्मद, एहसान खान, आयुष शुक्ला, मोहम्मद गजनफर।

 

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस ने तुष्टीकरण की राजनीति के चलते अनुच्छेद 370 रद्द नहीं किया: अमित शाह

करनाल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *