Monday , May 13 2024
Breaking News

Chhatarpur: बानसुजारा के 11 गेट खुले, बंधा पुल डूबा, केन नदी खतरे के निशान तक

धारा 144 लागू कर पुल पर आवागमन प्रतिबंधित

छतरपुर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कटनी, सागर और दमोह जिले में लगातार बारिश से छतरपुर जिले में बाढ़ के हालात बन रहे हैं। रविवार रात 11 बजे बानसुजारा बांध के 11 गेट ढाई मीटर तक खोलकर धसान नदी में प्रति सेकंड 25 सौ क्यूमेक पानी छोड़ा जा रहा है। इससे धसान नदी का जलस्तर बढ़ा है। टीकमगढ़-अमानगंज को जोड़ने वाले बंधा गांव में पुल के ऊपर दो फीट तक पानी है। बड़ामलहरा एसडीएम विकास कुमार आनंद ने धारा 144 लागू कर पुल पर आवागमन प्रतिबंधित किया है। यहां अगले 12 घंटे तक राहत की उम्मीद नहीं दिख रही। राजनगर में केन नदी का जलस्तर खतरे के निशान 296.7 मीटर के पास 296 मीटर पर पहुंच गया है। कलेक्टर संदीप जीआर ने एसडीएम डीपी द्विवेदी को राहत और बचाव कार्य तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

राजनगर के 10 गांवों में किया गया अलर्ट

राजनगर एसडीएम डीपी द्विवेदी ने बताया कि लगातार बारिश से 24 फीट की क्षमता वाला बेनी सागर बांध 11 फीट भरा है। 29 फीट क्षमता वाला कुटनी बांध 16 फीट और 43 फीट क्षमता वाला रनगुवां बांध 25 फीट भरा है, लेकिन कटनी और दमोह जिले में पिछले दो दिन में हुई चार इंच तक बारिश से बेतवा और सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। इसी से केन नदी में भी जलस्तर बढ़ रहा है। यहां नदी किनारे के 10 गांवों में अलर्ट कर दिया है। एसडीएम का कहना है कि खतरे के निशान से पानी ऊपर आया तो नदी किनारे के गांवों में रहने वाले लोगों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा।

बानसुजारा बांध से छोड़ा पानीः

अनुविभागीय अधिकारी सर्वेक्षण एवं अनुसंधान उपसंभाग टीकमगढ़ आरएस शेजवार ने बताया है कि बानसुजारा बांध के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश होने से बांध के अपस्ट्रीम में धसान नदी में पानी की आवक बढ़ रही है। बांध से रात 11 बजे धसान नदी में 2500 से 3000 क्यूमैक्स पानी छोड़ा गया है। इससे बांध के नीचे धसान नदी में जलस्तर बढ़ा है। बांध के डाउन स्टीम में बलदेवगढ़ छतरपुर मार्ग पर स्थित पुल पर पानी आ गया है। आमजन को नदी क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा गया है।

धसान नदी में बचाव का माकड्रिल

लगातार बारिश से जिले में अतिवृष्टि के हालात बन रहे हैं। इसको देखते हुए कलेक्टर संदीप जीआर ने सोमवार को धसान नदी और केन नदी और नदी किनारे के गांवों में बचाव और राहत कार्य की तैयारियों को बखूबी अंजाम देने के लिए माक ड्रिल के निर्देश दिए हैं। सोमवार को ही एसडीएम बड़ामलहरा विकास आनंद ने अमले के साथ धसान नदी पर माकड्रिल को अंजाम दिया है। मंगलवार को राजनगर एसडीएम डीपी द्विवेदी केन नदी किनारे के गांवों में माक ड्रिल कर राहत और बचाव कार्य की तैयारियों को परखेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Lok Sabha Phase 4 Election: 6 बजे तक 71.72% मतदान, सैलाना विधानसभा में सबसे अधिक तो इंदौर-3 में कम

Madhya pradesh mp lok sabha election 2024 phase 4 voting live polling on 8 seats …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *