Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: उल्टी-दस्त से 4 की मौत कलेक्टर ने किया मझगवां भट्टन टोला का भ्रमण

स्वास्थ्य कैंप एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मझगवां का लिया जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मझगवां विकासखंड में कालरा बीमारी फैलने से दो बच्चों सहित चार लोगों की मौत की चर्चा पर सतना में हड़कंप मचा हुआ है। मझगवां के वार्ड नंबर 18 भट्टन टोला में बड़ी संख्या में ग्रामीण बीमार हैं जिसके पीछे दूषित पानी वजह बताया जा रहा है। लोग उल्टी दस्त से बेहाल है। ज्यादातर आदिवासी परिवार के लोग बीमारी के चपेट में आ गए हैं। इस मामले में हड़कंप मचने पर मंगलवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा, जिला पंचायत सीईओ डा. परीक्षित झाड़े सहित स्वास्थ्य विभाग ने आनन-फानन में गांव का दौरा किया और स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों की जांच की और गंभीर बीमारों को अस्पताल भेजा है। यह गांव सतना-चित्रकूट मार्ग पर स्थित है। यहां चार लोग इसी बीमारी के प्रकोप में अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि कई अन्य बीमार हैं। मरने वालों में सुनैना मवासी (10) पिता रामाधीन मवासी, छोटी बाई (10) पिता बाबूलाल मवासी, राम गोपाल (50) पिता दादूलाल मवासी तथा जवाहर लाल मवासी (55) पिता कुमारे मवासी शामिल हैं। बीमारी फैलने और दो लोगों की मौत की जानकारी के बाद बीएमओ डा तरुण कांत त्रिपाठी को मेडिकल टीम के साथ वहां भेजा गया था। टीम ने दिन भर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाएं दीं।

कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने मंगलवार को मझगवां ग्राम पंचायत के भट्टन टोला का भ्रमण कर ग्रामीणों की उपचार एवं स्वास्थ्य सेवाओं तथा पेयजल प्रबंधों का जायजा लिया।
मझगवां के भट्टन टोला में उल्टी-दस्त की बीमारी की सूचना प्राप्त हुई थी। कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्राम भट्टन टोला पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा की और उन्हें स्वच्छ पेयजल का उपयोग करने की समझाईस दी। सोमवार को मझगवां के भट्टन टोला में दूषित जल जन्य बीमारी की सूचना पर बीएमओ और मेडिकल टीम ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों के लिए प्राथमिक शाला में स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मझगवां भट्टन टोला के भ्रमण के दौरान स्कूल में चल रहे स्वास्थ्य शिविर पहुंचकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच एवं उपचार सेवाओं का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी रावेंद्र सिंह, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, सीईओ जनपद, बीएमओ डॉ तरुणकांत एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ संक्षिप्त बैठक में कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल स्त्रोतों का शुद्धिकरण, क्लोरीनेशन कराने तथा ग्राम आरोग्य केंद्र में आवश्यक प्राथमिक चिकित्सा की औषधियां सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री वर्मा ने सीईओ जिला पंचायत और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के अधिकारियों के साथ ग्राम के पेयजल स्त्रोतों का भी निरीक्षण किया।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मझगवां क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मझगवां का भी निरीक्षण कर पोषण पुनर्वास केंद्र, वार्ड में भर्ती मरीजों के उपचार सेवा एवं साफ-सफाई के प्रबंधों का जायजा लिया। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गांव के स्कूल में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में बैठकर उपचार एवं परामर्श सेवाओं का जायजा लिया और स्वास्थ्य विभाग एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से अब तक उठाए गए कदमों की जानकारी ली।

विभिन्न बीमारियों से हुई मृत्यु- सीएमएचओ

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देश पर मझगवां भट्टन टोला पहुंचे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने मेडिकल टीम के साथ पूरे गांव का भ्रमण किया। उन्होंने बताया कि विकासखंड मझगवां के ग्राम भट्टन टोला में 11 से 23 अगस्त तक कुल हुई पांच मृत्यु भिन्न-भिन्न बीमारियों के कारण हुई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि परीक्षण के दौरान पाया गया कि 11 अगस्त को 9 वर्षीय सुनहला मवासी की मृत्यु ए.आर.डी, 17 अगस्त को 11 वर्षीय छोटी बाई मवासी की मृत्यु बुखार और उल्टी से, 21 अगस्त को 52 वर्षीय रामगोपाल मवासी की मृत्यु हार्टअटैक तथा 22 अगस्त को नवजात 3 माह के शिशु की मृत्यु रिस्पराइटी ड्रिण्टेस सिण्ड्रोम (आरडीएस) तथा 75 वर्षीय जवाहरलाल की मृत्यु कार्डियक अटैक से हुई है। जवाहरलाल पूर्व से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मझगवां में उपचाररत थे।

भट्टन टोला में समुचित चिकित्सा के लिये टीम तैनात

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि मझगवां भट्टन टोला में उल्टी दस्त की सूचना प्राप्त होते ही विकासखंड चिकित्सा अधिकारी की मेडिकल टीम सोमवार से ही तैनात कर दी गई है। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि शासकीय प्राथमिक शाला भट्टन टोला में 24 घंटे मेडिकल टीम तैनात रहकर उपचार एवं परामर्श सेवाएं देगी। प्रथम पाली में नियुक्त टीम के अनुसार प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष सिंह, फार्मासिस्ट अखिलेश सिंह, पर्यवेक्षक प्रेमचंद्र वर्मा, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता रीता गौतम, भृत्य हेमचंद्र सोंधिया, आशा सहयोगी मिथिलेश त्रिपाठी और आशा कार्यकर्ता संजू साहू की ड्यूटी लगाई गई है। दूसरी पारी में रात्रि 8 बजे से प्रातः 8 बजे तक डॉ धनेश द्विवेदी, स्टाफ नर्स राघवेंद्र लोधी, वार्ड बॉय मातादीन की ड्यूटी लगाई गई है। मेडिकल टीम एंबुलेंस और जीवन रक्षक दवाइयों सहित भट्टन टोला में तैनात रहकर दायित्वों का निर्वहन करेगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *