Sunday , September 29 2024
Breaking News

Anuppur: अति वर्षा से किरर घाट मार्ग व रिटेलिंग वाल क्षतिग्रस्त, किरार घाट मार्ग को किया प्रतिबंधित

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला मुख्यालय से पवित्र नगरी अमरकंटक और तहसील मुख्यालय पुष्पराजगढ़ को जोड़ने वाली स्टेट हाईवे मार्ग 20 अगस्त की रात से लगातार हो रही बारिश की वजह से किरर घाट मार्ग में जगह-जगह दरार पड़ गई तथा रिटेलिंग वाल के क्षतिग्रस्त हो जाने तथा वर्षा के कारण भूस्खलन की संभावना को देखते हुए मार्ग को आवागमन के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब इस मार्ग से अमरकंटक जाने के लिए राहगीरों को जैतहरी-बैहार घाट का उपयोग करना पड़ेगा।

सोमवार को किरर घाट के दोनों तरफ पुलिस और कोटवारों को तैनात कर दिया गया है और रास्ते में बैरिकेट्स लगा दिए गए हैं, ताकि कोई भी राहगीर किरर घाट की तरफ ना जा सके। बताया गया भूस्खलन रोकने के लिए जो रिटेलिंग वाल बनाई गई थी, के बाजू से भी मिट्टी सरक कर सड़क पर जा गिरी है। जिससे पूरा मलबा सड़क पर जा गिरा है इसे भी हटाने का काम शुरू किया जाएगा।

पिछले वर्ष छह जुलाई को इसी तरह किरर घाट में भूस्खलन हुआ था, तब 4 माह के लिए यह रास्ता बंद कर दिया गया था और यहां पहाड़ से गिरने वाले चट्टान वाले स्थानों पर रिटेलिंग वाल का निर्माण एमपीआरडीसी विभाग द्वारा बनाया गया था। एक बार फिर भारी वर्षा के कारण सड़क के नीचे की जमीन भुरभुरी होने के कारण दरार पड़ गई है और यह कई स्थानों पर हुआ है, जो कभी भी नीचे धसक सकती है इस आशंका के चलते यह मार्ग पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, जो रिटेलिंग वाल भी बनाई गई थी वह भी दरकने लगी है।

एमपीआरडीसी विभाग के इंजीनियर मुकेश बेले ने बताया कि लगातार हो रही वर्षा के कारण राजेंद्रग्राम मार्ग स्थित किरर घाट मार्ग में क्रैक तथा रिटेलिंग वॉल के क्षतिग्रस्त होने से रिटेनिंग वॉल झुक गई थी जिसे एमपीआरडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर झुकी हुई रिटेलिंग वॉल को जेसीबी मशीन लगाकर हटा दिया है। सड़क के नीचे से मिट्टी निकल गई थी जिसके कारण सड़क में क्रेक आ गया है यहां पर पिचिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। करीब 30 मीटर की सड़क क्षतिग्रस्त हुई है अत्यधिक वर्षा के कारण मिट्टी सरकने के कारण सड़क के करीब 4 से 5 इंच नीचे बैठ गई है। इसी तरह रिटेलिंग वॉल भी अपने स्थान से कुछ जगह दरककर आगे आ गई है ऐसे क्षतिग्रस्त रिटेलिंग वालों को नीचे पहाड़ी की तरफ गिरवा दिया गया है। विभागीय अधिकारियों को पूरे मामले से अवगत करा दिया गया है और अब नए सिरे से सड़क और रिटेलिंग वॉल बनाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। आने वाले कुछ माह इस सड़क को फिर से आवागमन हेतु शुरू करने में समय लगेगा।

About rishi pandit

Check Also

कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया, 11 घंटे के बाद झाड़ियों में छिपा मिला, दो प्रहरी निलंबित

जबलपुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *