Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: छात्रों की सुविधाओं और पठन-पाठन की गतिविधियों पर फोकस रहें

 

कलेक्टर ने ली आवासीय विद्यालय एकलव्य, कन्या शिक्षा परिसर की बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि आदिम जाति कल्याण विभाग के तहत संचालित एकलव्य और कन्या शिक्षा परिसर आवासीय विद्यालय की अध्ययन के क्षेत्र में एक अच्छी रेपुटेशन होती है। आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली रहवासी सभी सुविधाओं और पठन-पाठन की गतिविधियों की गुणवत्ता पर विशेष जोर दें। गुरुवार को एकलव्य आवासीय विद्यालय मैहर, चित्रकूट और कन्या शिक्षा परिसर सोहावल की गतिविधियों की एजेंडावार समीक्षा में कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, जिला संयोजक अविनाश पांडेय सहित संस्थाओं के प्राचार्य उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आवासीय विद्यालयों में छात्रों की आवश्यक सुविधाओं भोजन एवं पाठ्यपुस्तक सहित लेखन सामग्री एवं यूनिफार्म वितरण की समीक्षा की। उन्होंने एकलव्य आवासीय विद्यालय चित्रकूट में छात्रों को पाठ्य पुस्तकें विलंब से उपलब्ध कराने पर प्राचार्य के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि जुलाई से शुरू हुए शैक्षणिक सत्र में पाठ्य पुस्तकें, लेखन सामग्री एवं यूनिफॉर्म समय पर उपलब्ध कराएं। एक हफ्ते के भीतर छात्रों को नवीन पाठ्य पुस्तकें और यूनिफॉर्म वितरित कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।
बैठक में आवासीय विद्यालय के कक्षा 9 से 10 एवं कक्षा 11 और 12 के भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान प्रयोगशाला इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 5 लाख 30 हजार रुपए की सामग्री क्रय करने के संबंध में स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा आवासीय विद्यालय में पेयजल की सुविधा के लिए हैंडपंप खनन करने, रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की पूर्ति करने एवं आउटसोर्सिंग के माध्यम से मेस संचालन पर भी निर्णय लिए गए। कलेक्टर ने सीएमएचओ को आवासीय विद्यालयों में समय-समय पर डॉक्टर एवं टीम भेजकर सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच नियमित रूप से कराने के निर्देश दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *