Sunday , September 29 2024
Breaking News

College Admission: UG व PG में प्रवेश हेतु आनलाइन सत्यापन और त्रुटि सुधार के लिए 31 जुलाई तक मौका

MP, college admission in mp chance till july 31 for online verification and error correction for ug and pg admissions: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश के 1321 निजी व सरकारी कालेजों में प्रवेश के लिए चौथे चरण की कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) प्रक्रिया जारी है। अभी तक नए आवेदकों के पंजीयन होने के बाद सत्यापन कराने की अंतिम तारीख शनिवार तक थी, लेकिन अब एक दिन की और वृद्धि कर दी गई है। अब यूजी व पीजी में पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का आनलाइन सत्यापन और त्रुटि सुधार 31 जुलाई तक होगा। सीएलसी के चौथे चरण के अंतर्गत आवेदक विद्यार्थी शनिवार तक निर्धारित प्रारूप में इच्छानुसार एक से अधिक महाविद्यालय में आवेदन जमा कर सकेंगे। सभी महाविद्यालय एक अगस्त को मेरिट सूची तैयार कर महाविद्यालय की लागइन आइडी पर अपलोड करेंगे और नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेंगे। साथ ही आनलाइन शुल्क जमा करने के लिए लिंक एनिशिएट करेंगे। आवेदक विद्यार्थी एक अगस्त से पांच अगस्त तक प्रवेश शुल्क का आनलाइन भुगतान कर प्रवेश ले सकेंगे।

यूजी व पीजी में कुल 3,86,415 प्रवेश

अब तक यूजी व पीजी को मिलाकर कुल 3,86,415 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है, जबकि करीब चार लाख सीटों पर प्रवेश के लिए चौथे चरण की सीएलसी प्रक्रिया जारी है। उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार अब तक यूजी में 2,86,486 विद्यार्थियों ने एडमिशन लिया है, जबकि पीजी में 99,929 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। चौथे चरण की सीएलसी के तहत यूजी में अब तक 47,002 ने पंजीयन कराया है। इनमें से 38,307 ने दस्तावेतों का सत्यापन कराया। वहीं पीजी के लिए 19,841 ने पंजीयन कराकर 15220 ने सत्यापन कराया है।

एनसीटीई कोर्स के दूसरे अतिरिक्त चरण की दो अगस्त को जारी होगी मेरिट सूची

उधर, प्रदेश के बीएड कालेजों में भी प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के कोर्सेस में प्रवेश के लिए पंजीयन और कालेजों का चयन करने की तारीख पूरी कर ली गई है। अब शनिवार तक सत्यापन किया जाएगा और दो अगस्त को मेरिट सूची जारी होगी। आठ अगस्त को सीट आवंटित होगी। आवंटित कालेजों में आनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की तिथि आठ से 13 अगस्त तक है। एनसीटीई के बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएबीएड, बीएससी बीएड, बीएलएड आदि कोर्सेस में प्रवेश प्रक्रिया के अतिरिक्त राउंड में अब तक 12,354 आवेदकों ने पंजीयन कराया है। 26,691 ने कालेजों का विकल्प दिया है, जबकि 9436 ने दस्तावेजों का सत्यापन कराया है।

About rishi pandit

Check Also

कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया, 11 घंटे के बाद झाड़ियों में छिपा मिला, दो प्रहरी निलंबित

जबलपुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *