Tuesday , May 7 2024
Breaking News

IRCTC New Rates: ट्रेनों में बढ़ी नाश्ते, लंच और डिनर की कीमतें, भोजन का विकल्प चुनने वाले यात्रियों से 50 रूपये का अतिरिक्त शुल्क

Indian railway irctc new rates increase in breakfast lunch and dinner prices in premium trains check menu chart: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आईआरसीटीसी ने प्रीमियम ट्रेनों में नाश्ते/दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए नई दरें जारी कीं हैं। राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस में चाय/कॉफी/नाश्ता/दोपहर का भोजन/रात्रिभोज की नई दरें लागू कर दी गईं हैं। भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में परोसी जाने वाली चाय और कॉफी की दरों में संशोधन किया है। अब बोर्ड प्रीमियम ट्रेनों में नाश्ता, दोपहर और रात का खाना ऑर्डर करने पर उन यात्रियों के लिए 50 रुपये अधिक खर्च होंगे, जिन्होंने ट्रेन टिकट बुक करते समय इसे पहले से बुक नहीं किया था। नया खानपान शुल्क शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस सहित सभी प्रीमियम ट्रेनों पर लागू होगा। यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि कीमतों में माल और सेवा कर शामिल है, जिसका अर्थ है कि कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं होगा।

भोजन का विकल्प चुनने वाले यात्रियों से 50 का अतिरिक्त शुल्क

भारतीय रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को अधिसूचना जारी करते हुए स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि ट्रेन में भोजन का विकल्प चुनने वाले यात्रियों से 50 रूपये का अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा और इसे प्री-बुक नहीं किया था। दूसरी ओर, इसने आईआरसीटीसी से उन यात्रियों द्वारा ऑर्डर किए गए चाय और कॉफी पर सेवा शुल्क या सुविधा शुल्क नहीं लगाने के लिए कहा है जो टिकट बुकिंग के समय खानपान सेवाओं का विकल्प नहीं चुनते हैं।

प्रीमियम ट्रेनों में चाय/कॉफी/नाश्ते की नई दरें

  • – राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस (1ए या ईसी क्लास) के लिए टिकट बुकिंग के समय भोजन का विकल्प नहीं चुनने पर यात्रियों को नाश्ते और शाम के नाश्ते के लिए रूपये 140 के बजाय रूपये 190 का भुगतान करना होगा।
  • लंच और डिनर के लिए यात्रियों को रूपये 240 के बजाय रूपये 290 खर्च करने होंगे।
  • – राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस (2AC/3A/CC)
  • 2AC/3A/CC में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुबह के नाश्ते के लिए रूपये 105 के बजाय रूपये 155 का भुगतान करना होगा।
  • – शाम के नाश्ते के लिए रूपये 90 के बजाय रूपये 140
  • – लंच और डिनर के लिए रूपये 185 के बजाय रूपये 235
  • – वंदे भारत: नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना दरें
  • – वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करने वालों को नाश्ते के लिए रूपये 155 के बजाय रूपये 205 का भुगतान करना होगा
  • – शाम के नाश्ते के लिए,रूपये 105 . के बजाय रूपये 155
  • -लंच और डिनर के लिए रूपये 244 के बजाय रूपये 294

About rishi pandit

Check Also

Lok Sabha Phase 3 Election: असम में सबसे ज्यादा तो महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग, जानें अब तक का हाल

Lok sabha elections phase three voting live updates up wb gujarat maharashtra karnataka bihar mp …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *