Monday , July 8 2024
Breaking News

Weather Alert: गुजरात में नहीं थम रहा बारिश का कहर, कई शहर ‘जलमग्न’

Heavy Rain Alert: digi desk/BHN/ अहमदाबाद / भारी बारिश के कारण देश के कई राज्यों में हाल बेहाल है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारी बारिश के कारण बीते 24 घंटे में 3 राज्यों में 18 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोगों की राहत मिली है। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के मुताबिक तेलंगाना में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है, वहीं गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ ने अब तक 18 लोगों की जान ले ली है। वहीं दूसरी ओर कर्नाटक और असम में हजारों लोग बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में हैं। राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हुई, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और रायगढ़ और पालघर के कुछ हिस्सों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाली 24 घंटों में यहां भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में अगले दो से तीन दिनों तक मध्यम तीव्रता की बारिश जारी रहने की संभावना है राज्य के गोंदिया, नागपुर, अमरावती और वर्धा में कुछ स्थानों पर, विदर्भ के अकोला, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, यवतमाल, वाशिम और बुलढाणा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है। नागपुर में एसयूवी के बाढ़ वाले पुल को पार करते समय 3 लोगों की डूबने से मौत हो गई है, वहीं कुछ लोग लापता बताए जा रहे हैं। ये सभी लोग मध्य प्रदेश के रहने वाले थे।

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती भारी बारिश

दिल्ली में बारिश के कारण पारा नीचे गिरा है, जिससे लोगों को उमस से राहत मिली है। मौसम विभाग ने आज भी बारिश होने की संभावना जताई है। IMD के अनुसार बुधवार को भी गाजियाबाद, छपरौला, दादरी, नोएडा, ग्रेटर नोएडा के आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

गुजरात में रेड अलर्ट जारी, बारिश से 6 लोगों की मौत

IMD ने गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, तापी, डांग, नर्मदा, छोटा उदयपुर जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र क्षेत्र के कच्छ, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका और मोरबी में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश ने गुजरात के अधिक क्षेत्रों को कवर किया, जहां पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई, 1 जून से मरने वालों की संख्या बढ़कर 69 हो गई। राज्य में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से कुल 27,896 लोगों को निकाला गया और उनमें से 18,225 आश्रयों में रह रहे हैं। दक्षिण गुजरात के कुछ जिलों में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, वहीं सौराष्ट्र क्षेत्र के कच्छ और राजकोट के कुछ हिस्सों में भी सोमवार रात से भारी बारिश हुई।

हैदराबाद में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि अगले 3 दिनों के दौरान तेलंगाना में कई स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी राज्य तेलंगाना व आंध्र में पिछले 5 दिनों से जारी बाढ़ ने निचले इलाकों में पानी भर दिया है। यहां जगत्याल, करीम नगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपलपल्ली, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, वारंगल ग्रामीण और शहरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा राजधानी हैदराबाद में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि पिछले एक हफ्ते में हुई भारी बारिश के कारण शहर के बीचों बीच हुसैन सागर झील लगभग भर चुकी है। शहर में पिछले दो दिनों से स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश दिए गए हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

गुरदासपुर में दो गुटों की पुरानी रंजिश के चलते ताबड़तोड़ फायरिंग, चार लोगों की मौत

गुरदासपुर पंजाब के गुरदासपुर जिले में पुरानी रंजिश के चलते दो पक्षों ने एक-दूसरे पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *