Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: प्रथम चरण के नगरीय निकाय की मतगणना 17 जुलाई को

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के घोषित कार्यक्रमानुसार प्रथम चरण में शामिल नगरीय निकाय में हुये मतदान की मतगणना 17 जुलाई को संबंधित नगरीय निकाय मुख्यालय पर चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच प्रारंभ की जायेगी। नगर निगम सतना के मतदान के पश्चात ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना का कार्य शासकीय उत्कृष्ट उमावि व्यकंट क्रमांक-1 सतना में किया जायेगा। इसी प्रकार नगर परिषद चित्रकूट, उचेहरा, कोठी, जैतवारा, बिरसिंहपुर की मतगणना संबंधित नगरीय निकाय मुख्यालय पर की जायेगी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को संबंधित नगरीय निकाय के रिटर्निंग ऑफीसर्स की बैठक में मतगणना प्रशिक्षण और आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी गई। इस दौरान मतगणना के प्रमुख चरण और मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी देते हुये बताया गया कि नगरीय निकाय के निर्वाचन में प्राप्त मतों की गणना कंट्रोल यूनिट के माध्यम से की जायेगी। सभी मतगणना कर्मियों एवं सुपरवाइजरों को मतगणना की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। मतगणना के दौरान हर टेबिल में एक गणना सुपरवाईजर और दो गणना सहायक होंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों को नगर परिषद के कुल वार्डो की संख्या के अनुसार अर्थात् 15-15 टेबिल लगाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने बताया कि एक वार्ड के सभी मतदान केन्द्रों की गणना एक ही टेबिल पर की जायेगी।

महापौर पद के लिये अधिकतम 45 और पार्षद के लिये 1 गणना एजेंट ही नियुक्त किये जा सकेंगे

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार 6 जुलाई को प्रथम चरण के निर्वाचन में शामिल नगर पालिक निगम सतना के महापौर और पार्षद पदों के मतों की गणना 17 जुलाई को की जायेगी।
कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफीसर नगर पालिक निगम सतना ने गणना एजेंट नियुक्त करने के संबंध में बताया कि गणना एजेन्ट नियुक्त करने के लिये फोटो सहित मतगणना के लिये नियत तारीख के तीन दिन पूर्व शाम 5 बजे तक (पार्षद पद प्रत्याशी- वार्ड कमांक 1 से वार्ड क्रमांक 17 हेतु कक्ष कमांक जी-8 न्यायालय तहसीलदार रघुराजनगर, पार्षद पद प्रत्याशी- वार्ड क्रमांक 18 से वार्ड क्रमांक 35 हेतु कक्ष क्रमांक जी-01, न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर एवं महापौर पद व पार्षद पद प्रत्याशी वार्ड कमांक 36 से वार्ड क्रमांक 45 तक कक्ष क्रमांक एफ-02, न्यायालय कलेक्टर जिला सतना) में उपलब्ध करा दें।

रिटर्निंग ऑफीसर ने अभ्यर्थियों एवं सभी निर्वाचन अभिकर्ता को सूचित किया है कि महापौर पद हेतु अधिकतम 45 एवं पार्षद पद हेतु 1 गणना एजेन्ट नियुक्त कर सकते हैं। मतगणना हॉल में केवल उन्हीं गणना अभिकर्ताओं को प्रवेश करने की अनुमति दी जा सकेगी, जिनके पास रिटर्निग ऑफीसर द्वारा जारी किये गये फोटो युक्त पहचान पत्र होंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *