Sunday , September 29 2024
Breaking News

Panchayat Election Third Phase: महाकोशल-विंध्य में मतदान जारी, बालाघाट के चिचगांव मतदान केंद्र में मारपीट

Jabalpur festival of democracy final phase of polling for three tier panchayat elections in mahakoshal vindhya: digi desk/BHN/जबलपुर/ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आखिरी चरण में महाकोशल-विंध्य के जिलों में शुक्रवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। अनूपपुर, सिवनी, सतना, रीवा में जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंच पदों के लिए मतदान हो रहा है। कटनी जिले की रीठी और बहोरीबंद में मतदान की तैयारियां हो चुकी हैं। डिंडौरी जिले के नक्सल प्रभावित तीनों जनपदों में भी मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मंडला जिले के निवास, नारायणगंज व बीजाडांडी में भी मतदान होगा। बालाघाट जिले की बालाघाट, बिरसा और लालबर्रा जनपद में ग्राम सरकार चुनी जाएगी। शहडोल जिले की बुढ़ार और गोहपारू जनपद में भी कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान किया जा रहा है। बुंदेलखंड के दमोह जिले की 181 ग्राम पंचायतों में भी मतदान के बाद केंद्रों में शाम को मतगणना होगी।

सिवनी- त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले की तीनों जनपद क्षेत्रों में पहले दो चरणों से ज्यादा मतदान की संभावना। दोपहर एक बजे तक 68.90 प्रतिशत मतदान हो चुका है, जो पहले दो चरणों हुए मतदान से कहीं ज्यादा है।तीनों जनपदों में दोपहर एक बजे तक 274087 में से 188834 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।मतदान में महिलाओं को पुरूषों को काफी पीछे छोड़ दिया है।91184 पुरूषों ने मतदान किया है जबकि 97649 महिलाएं दोपहर एक बजे तक मताधिकार का प्रयोग कर चुकी है। 68 प्रतिशत मतदान होने के बाद भी केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिल रही हैं।

 मतदान का किया बहिष्कार

अनूपपुर-जनपद पंचायत कोतमा के ग्राम पंचायत ठोढ़हा और बसखला के ग्राम निमहा में मतदान का बहिष्कार किया गया है। जानकारी अनुसार ठोढ़हा में 25 प्रतिशत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है। 14 जनवरी को मतदाता सूची तैयार करने पंचायत सचिव शिव प्रसाद प्रजापति को प्राधिकृत कर्मचारी नियुक्त किया गया था। मतदाता सूची से 94 मतदाताओं के नाम अंतिम प्रकाशन में नहीं थे। सचिव ने ऐसे लोगों के दावा फार्म प्राप्त न कर मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने की कार्यवाही नहीं की थी। शुक्रवार को मतदान का बहिष्कार स्थानीय ग्रामीणों ने कर दिया‌। दोपहर 12:30 बजे तक यहां एक भी मतदाता मतदान करने नहीं पहुंचे।तहसीलदार आदित्य द्विवेदी यहां लोगों को समझाइश देने पहुंचे हुए हैं इधर जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीणा ने लापरवाह पंचायत सचिव शिव प्रसाद प्रजापति को निलंबित भी कर दिया है।

इसी तरह ग्राम पंचायत बसखला के निमहा में भी बिजली की मांग को लेकर ग्रामीण मतदान नहीं कर रहे हैं। निमहा में 3 वार्ड हैं जहां कुल 139 मतदाता हैं जहां विद्युतीकरण का कार्य अभी तक नहीं हो पाया है जबकि कई बार ग्रामीण मांग कर चुके हैं यहां भी ग्रामीणों को समझाइश देने का काम प्रशासन के द्वारा किया जा रहा है।

 बुढार में 37.3 प्रतिशत मतदान हुआ

त्योंथर- पंचायत चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में विकासखण्ड त्योंथर, जवा तथा सिरमौर की विभिन्न ग्राम पंचायतों में आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कराया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन और जिला पंचायत सीईओ स्वप्निल वानखड़े सहित अन्य अधिकारी मतदान केंद्रों पर पहुंच कर लगातार ले रहे हैं जायजा।

 

About rishi pandit

Check Also

कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया, 11 घंटे के बाद झाड़ियों में छिपा मिला, दो प्रहरी निलंबित

जबलपुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *