Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: मतदाता निर्भीक होकर करें मतदान- जिला निर्वाचन अधिकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में दूसरे चरण के अंतर्गत तीन विकासखंड नागौद, अमरपाटन, रामनगर की 224 ग्राम पंचायतों के सभी 799 मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक, निष्पक्ष मतदान की सभी तैयारियां और प्रबंध पूरे कर लिये गये हैं। मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने द्वितीय चरण में 1 जुलाई को होने वाले मतदान में संबंधित क्षेत्र के मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से कहा है कि द्वितीय चरण में 1 जुलाई को होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, सरपंच एवं पंच पदो के लिये मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सेदारी निभायें और लोकतंत्र में योग्य उम्मीदवार का चयन अपने प्रतिनिधि के रुप में करें।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने भी द्वितीय चरण की मतदान वाली ग्राम पंचायतों के मतदाताओं से 1 जुलाई को होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है।

मतदान की गति को बनाये रखते हुये समय पर पूरी करें प्रक्रिया- अनुराग वर्मा

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान दलों को संबोधित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता गुरुवार को सुबह से ही द्वितीय चरण के मतदान के लिए अमरपाटन, रामनगर, नागौद में मतदान दलों को सामग्री वितरण कार्य का जायजा लेने निकले। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतदान सामग्री वितरण के विभिन्न काउंटरों पर जाकर वितरण की सुचारु व्यवस्था देखी और चुनाव कार्य में लगे मतदान दल के अधिकारियों एवं वितरण कार्य में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों का उत्साहवर्धन किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान दलों को संबोधित कर कहा की प्रथम चरण के मतदान में शुरू से मतदान की गति धीमी रहने पर मतदान प्रक्रिया निर्धारित समय 3 बजे के बाद भी देर शाम तक चलती रही। जिससे मतदान दल के अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराने में देर शाम तक का समय लगा। इस बार मतदान की गति प्रारंभ से ही लगातार बनाए रखें और मतदान समाप्ति के निर्धारित समय तक संपन्न हो सके। उसके बाद मतगणना का कार्य प्रारंभ करें और शाम तक मतगणना पूरी करने का प्रयास करें।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि सभी मतदान दलों को मतगणना प्रक्रिया मतदान केंद्र पर ही करनी है, इसके बारे में क्लियर रहें। पूरी मतदान और मतगणना की प्रक्रिया के दौरान चुनाव कार्य में संलग्न सभी अधिकारी एवं कर्मचारी निष्पक्ष रहे और निष्पक्ष दिखें भी। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में निष्ठा पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों के लिए चुनाव का कार्य टीम भावना से पूरी निष्ठा से कर्तव्यों के निवर्हन का होता है। पुलिस और प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयविहीन वातावरण में निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रत्येक मतदान दलों के साथ दो-दो सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। कोई भी मतदान दल अपने सुरक्षाकर्मियों को साथ लिए बिना नहीं जाएगा, ना ही कोई सुरक्षाकर्मी मतदान दलों के सुरक्षित वापसी तक अपने मतदान दल को विलग करेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने अमरपाटन पहुंचकर मतदान सामग्री वितरण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर जनपद एसडीएम केके पांडेय और रिटर्निंग ऑफिसर पंचायत शैलेंद्र बिहारी शर्मा से विकासखंड अमरपाटन के मतदान केंद्रों में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान, मतगणना संपन्न कराने की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने सामग्री वितरण के बाद रिटर्निंग ऑफिसर एआरओ, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्पेशल कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और एसडीएम तथा पुलिस अधिकारियों को सतत रूप से भ्रमण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक रामनगर भी पहुंचे। वहां उन्होंने शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल रामनगर के प्रांगण में मतदान दलों को सामग्री वितरण स्थल पर सामग्री वितरण कार्य का जायजा लिया। इसी प्रकार सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, रिटर्निंग ऑफीसर एसडीएम नागौद धीरेन्द्र सिंह ने शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में मतदान दलों को सामग्री वितरण कराकर उन्हें निर्धारित वाहनों में बिठाकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना करवाया।

द्वितीय चरण के मतदान वाले केन्द्रों में सकुशल पहुंचे मतदान दल

सतना जिले में द्वितीय चरण के त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत 1 जुलाई को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक विकासखंड नागौद, अमरपाटन, रामनगर की 224 ग्राम पंचायतों में 799 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा और मतदान समाप्ति के पश्चात मतगणना उसी मतदान केंद्र पर ही होगी। इनमें नागौद की 94 ग्राम पंचायतों के 313 मतदान केंद्र, अमरपाटन की 75 ग्राम पंचायतों के 295 मतदान केंद्र और रामनगर की 55 ग्राम पंचायतों के 191 मतदान केंद्रों पर मतदान और मतगणना संपन्न होगी। सभी 799 मतदान केंद्रों पर मतदान दल सकुशल पहुंच गए हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए मतपत्र तथा मतपेटी के माध्यम से मतदान संपन्न होगा। मतगणना में सबसे पहले जिला पंचायत सदस्य फिर जनपद सदस्य, पंच और अंतिम क्रम में सरपंच पदों के लिए डाले गए मतपत्रों की गणना की जाएगी।

कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मतदान दलों की वापसी पर सामग्री जमा स्थल की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी सामग्री जमा स्थल पर बरसात की संभावना के अनुरूप माकूल इंतजाम रखे जाएं। कलेक्टर को सभी एसडीएम ने बताया कि बरसात के मौसम में मतदान दलों की सुरक्षा और जहरीले कीड़े-मकोड़ों की संभावना को देखते हुए सभी ग्राम पंचायत सचिव एवं जीआरएस के माध्यम से मतदान दलों के सदस्यों के रात्रि विश्राम के लिए मतदान केंद्र पर तखत, खाट, दरी, गद्दा और चादर की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर कराई गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान करने में दिखाया उत्साह

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा निर्वाचन के दौरान सतना जिले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *