Sunday , May 5 2024
Breaking News

Weather Alert: अगले पांच दिनों में कई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग IMD का अनुमान

Weather update heavy rain likely in many areas during the next five days meteorological department imd estimates: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी तट के साथ कई क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “कर्नाटक, कोंकण और गोवा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज / बिजली के साथ काफी व्यापक / व्यापक वर्षा होने की संभावना है और मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में काफी व्यापक वर्षा की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश होगी।

आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान, पश्चिमी तट पर तीव्र वर्षा जारी रहने की संभावना है, जबकि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 23 जून से 25 जून के बीच कम वर्षा की गतिविधि होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि आने वाले कुछ दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र में और 26 जून तक गुजरात क्षेत्र में भारी वर्षा होने की संभावना है। गोवा और कोंकण में अगले चार से पांच दिन के दौरान बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इस बीच, अगले कुछ दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा, “अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 23-26 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में अलग-अलग भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। पृथक बहुत भारी वर्षा 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी संभावना है। इसमें कहा गया है, “गंगीय पश्चिम बंगाल में 22, 23 और 24 को विदर्भ, 23-26 को बिहार, 24 और 25 को झारखंड और 22 से 26 जून के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है।”

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें अगले तीन दिनों तक छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने गुरुवार को महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और उन्हें अगले 5 दिनों के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया। पूर्वानुमान के अनुसार, रायगढ़ में आज भारी बारिश की संभावना है, जबकि रत्नागिरी में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने गुरुवार को दिन में तेज हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि प्री-मानसून गतिविधि का एक और दौर रविवार से शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि, 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक बारिश की कमी की भरपाई कर दी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने किया खुलासा, टीचर ने बेंत से की थी डीवाई चंद्रचूड़ की पिटाई

नई दिल्ली भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने अपने बचपने के दिनों को याद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *