Monday , July 1 2024
Breaking News

chath puja:सूर्य को अर्घ्य देकर की परिवार के मंगल की कामना

chath puja 2020: शहडोल/ सूर्य की उपासना का पर्व छठ पूजा जिले में बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय के मोहनराम तालाब पर शाम को हजारों लोगों की भीड़ नजर आई। यहां पर छठपूजा समिति के तत्वावधान में बेहद शानदार ढंग से व्यवस्था की गई थी। शाम पांच बजे यहां पर किसी मेले जैसा नजारा दिखाई दे रहा था। बच्चे महिलाएं, युवा और बुजुर्ग सबके चेहरों पर उत्साह था और उमंग से सराबोर थे। अस्त होते सूर्य की उपासना कर उसे अर्घ्य देकर बांस की डलिया में मौसमी फल व चावल के बने पकवान गन्ना और ठेकुआ को रखकर अर्पित किया गया।

10 हजार परिवार शामिल

इस आयोजन समिति में जिले के 10,000 उत्तर भारतीय परिवार शामिल हुए। जिला मुख्यालय के मोहन राम तालाब में मेले जैसा नजारा देखने को मिला। शाम के 5 बजे यहां पर हजारों की संख्या में तालाब के घाटों पर लोग जमा हो चुके थे। उत्तर भारतीय सांस्कृतिक मंच के तत्वाधान में यहां पर छठ पूजा का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया । गौरतलब है कि जिले के मोहन राम तालाब ,अमलाई के बम बम तालाब ,शंकर तालाब और बड़ी भीठ तालाब में इस आयोजन को लेकर तैयारियां की गई थीं। यहां पर घाट पर पंडाल लगाए गए और महिलाएं पानी में उतर कर अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देते हुए नजर आईं।

ठेकुआ बना विशेष पकवान

ठेकुआ जो छठ पूजा का प्रमुख पकवान माना जाता है उसे भी अर्पित किया गया। साथ ही बांस की डलिया में मौसमी फल और चावल से बने हुए पकवान रखकर समर्पित किए गए। हर्ष और उल्लास का वातावरण बना हुआ था। बैंड बाजों की आवाज सुनाई दे रही थी और पटाखे भी चले। यहां सुबह से ही तैयारियां चल रही थीं ।शाम को यहां पर नजारा बहुत ही आकर्षक रहा।

About rishi pandit

Check Also

क्या आप जानते है किस वजह से मिला शनि देव को अपनी पत्नी से श्राप

हिंदू धर्म में भगवान शनि की पूजा बेहद फलदायी मानी जाती है। शनिदेव को न्याय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *