Sunday , May 5 2024
Breaking News

Weather Alert: इन राज्यों में अगले 24 घंटे में होगी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट

Weather Updates: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मौसम विभाग ने कई राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आज (शनिवार) पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है। आईएमडी के अनुसार अगले 2 दिन बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले 5 दिनों में पूर्वी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़, जबकि 18 से 19 जून को विदर्भ में भारी बरसात का अनुमान है।

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार एक ट्रफ रेखा हरियाणा से यूपी, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में समुद्र तल के ऊपर है। वहीं रायलसीमा से कोमोरिन क्षेत्र तक निचले स्तर पर ट्रफ रेखा बनी हुई है।

मौसम विभाग की बड़ी बातें

  • – अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
  • आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि मेघालय के सोहरा में बीते 24 घंटे में 972 मिमि बारिश हुई है। वहीं मौसिनराम में 1003.6 मिमि वर्षा दर्ज की गई।
  • – मेघायल और अरुणाचल प्रदेश में स्थिति अच्छी नहीं है। यहां भूस्खलन के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई। गांवों में बाढ़ में आ गई है।
  • – शनिवार को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। असम के 28 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।
  • – मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश व कई इलाकों में बौछारें पड़ने की संभावना है।
  • – 18 से 19 जून तक तेलंगाना में बरसात का अनुमान है।
  • – आईएमडी ने अगले 24 घंटे में तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, लक्षद्वीप, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना जताई है।

 

About rishi pandit

Check Also

तृणमूल नेता अभिषेक बनर्जी बोले – हमारी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करना चाहती थी

कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा है कि उनकी पार्टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *