Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगरीय निकायों के लिये प्राप्त किये नामांकन पत्र

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकायों के महापौर और पार्षद पद के लिये नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 18 जून को समाप्त हुई। नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन शनिवार को कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी अनुराग वर्मा ने रिटर्निंग ऑफीसर कक्ष में उपस्थित रहकर अभ्यर्थियों के नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किये। नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया में सहायक रिटर्निंग अधिकारी नीरज खरे ने सहयोग किया। नगरीय निकायों के लिये प्राप्त नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 20 जून 2022 को प्रातः 10ः30 से की जायेगी।

गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये जारी कार्यक्रमानुसार नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिये 11 जून से 18 जून 2022 को दोपहर 3 बजे तक का समय दिया गया था। इस अवधि में सतना जिले के नगरीय निकायों में नगर पालिका निगम सतना के महापौर सहित 45 वार्ड, नगर पालिका परिषद मैहर के 24, नगर परिषद कोठी, जैतवारा, नागौद, उचेहरा, रामनगर, अमरपाटन, कोटर, रामपुर बघेलान, बिरसिंहपुर, चित्रकूट के 15-15 वार्डों पर कुल 219 वार्ड पार्षद पदों के लिए नामांकन पत्र निर्धारित स्थलों पर प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी की गई। प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा का कार्य 20 जून को किया जायेगा और इच्छुक अभ्यर्थी 22 जून की दोपहर 3 बजे तक अपना नाम अभ्यर्थिता से वापस ले सकते हैं। इसके बाद शेष बचे अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्ह आवंटित किया जायेगा।

पंचायत और नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान प्रेक्षक का दौरा कार्यक्रम

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सतना जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन और नगरीय निकाय निर्वाचन के पर्यवेक्षण कार्य हेतु नियुक्त प्रेक्षक भारत भूषण गंगेले जिले में पंचायत और नगरीय निकायों के निर्वाचन के दौरान विभिन्न चरणों में जिले के भ्रमण पर रहेंगे और निर्वाचन प्रक्रिया का जायजा लेंगे।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि प्रेक्षक श्री गंगेले द्वितीय चरण में 18 जून से 26 जून तक, तृतीय चरण में 30 जून से 2 जुलाई तक, चतुर्थ चरण में 5 जुलाई से 9 जुलाई तक एवं पंचम चरण में 12 जुलाई से 18 जुलाई तक पंचायत और नगरीय निकाय वाले निर्वाचन क्षेत्रों के भ्रमण पर रहेंगे। प्रेक्षक श्री गंगेले का प्रथम चरण का भ्रमण कार्यक्रम 6 जून से 10 जून तक था।

पंचायत या नगरीय निकाय निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या या सुझाव के लिये प्रेक्षक से सर्किट हाउस सतना में प्रातः 10ः30 बजे मुलाकात की जा सकती है।

मतपत्र मुद्रण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी बदले

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन कार्य के सुचारु संचालन एवं संपादन के लिए विभिन्न प्रकोष्ठों का गठन कर नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा मतपत्र मुद्रण प्रकोष्ठ के लिये नोडल अधिकारी के रुप में जिला कोषालय अधिकारी डीके द्विवेदी की नियुक्ति की थी। श्री द्विवेदी के 30 जून 2022 को सेवानिवृत्त होने के फलस्वरुप कलेक्टर श्री वर्मा ने आदेश जारी कर उनके स्थान पर लेखाधिकारी म.प्र. सड़क विकास निगम प्राधिकरण क्रमांक-1 अखिलेश कुमार पाठक को प्रकोष्ठ का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। श्री पाठक प्रकोष्ठ अंतर्गत आने वाले समस्त कार्यार्ं का समय-सीमा में पूर्ण कराने के लिये उत्तरदायी होंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *