Friday , May 3 2024
Breaking News

MP Weather Alert: रीवा, शहडोल में बौछारें पड़ने के आसार, 3 दिन में मानसून MP में दे सकता है दस्तक

छिंदवाड़ा एवं सतना में बूंदाबांदी

MP Weather Update: digi desk/BHN/ भोपाल/  अरब सागर सहित अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय पांच मौसम प्रणालियों के कारण हवाओं के साथ नमी आने के कारण मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ रही हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार, गुरुवार को पूर्वी मध्य प्रदेश के सागर, जबलपुर, रीवा, शहड़ोल संभागों के जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है। उधर भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन संभागों के जिलों में अधिकतम तापमान बढ़ने के भी आसार हैं। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो तीन दिन में मानसून मध्य प्रदेश में दस्तक दे सकता है। उधर मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच तक छिंदवाड़ा एवं सतना में बूंदाबांदी हुई। प्रदेश में सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तापमान ग्वालियर एवं सीधी में रिकार्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वातावरण में नमी कम होने के कारण मंगलवार को आंशिक बादल तो छाए, लेकिन बौछारें नहीं पड़ीं। जिसके चलते प्रदेश में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी भी हुई। बुधवार से पश्चिमी मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ने की संभावना है। उधर पूर्वी मध्य प्रदेश में बुधवार से मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी आने के आसार हैं। इससे वहां दिन का तापमान कम हो सकता है।

ये मौसम प्रणालियां  सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। कर्नाटक से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ लाइन बनी हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश होकर मणिपुर तक भी एक ट्रफ लाइन बनी हुइ है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश से पूर्वी मप्र होकर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके अतिरिक्त पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ भी मौजूद है।

इन मौसम प्रणालियों के कारण आ रही नमी की वजह से मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। शुक्ला के मुताबिक पूर्वी मध्य प्रदेश में नमी बढ़ने के कारण बुधवार से रीवा, सागर, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। हालांकि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में वर्षा की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। मानसून के तीन दिन बाद मप्र में दस्तक देने की उम्मीद है।

 

About rishi pandit

Check Also

जीपीआर सर्वे के लिए भोजशाला में हटाई गई मिट्टी, खोदाई में मिले सिक्के, हिंदू पक्ष का बड़ा दावा

धार  भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) सर्वे के 42वें दिन गर्भगृह के साथ ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *