Saturday , May 4 2024
Breaking News

Umaria: तारा फिर बनी मां, इसलिए पिता छोटा भीम संभाल रहा है चार 4 शावकों को

उमरिया,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लोग आश्चर्य में रहे कि मां के होते हुए आखिर पिता शावकों को क्यों संभाले हुए है? इसका राज गुरुवार की शाम को खुल गया। यह बात सामने आ गई कि तारा ने एक बार फिर बच्चों को जन्म दिया है, इसलिए छोटा भीम उसके बड़े चार शावकों को संभाल रहा है। दो दिन पहले ही एक तस्वीर सामने आई थी, जिसमें छोटा भीम तारा के चारों शावकों के साथ नजर आ रहा था। जबकि तारा पिछले कई दिनों से कभी कभार ही नजर आ रही थी। यह बात बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन को जरूर पता थी कि बाघिन तारा ने शावकों को जन्म दिया है, लेकिन उसे यह नहीं पता था कि आखिर तारा ने शावकों को कहां जन्म दिया है और कितने शावकों को जन्म दिया है।

दो शावकों के साथ आई नज़र

गुरुवार की शाम तारा अपने दो नन्हे शावकों के साथ नजर आई जो लगभग चार से पांच सप्ताह के थे। इन शावकों को लेकर वह ताला बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली जोन में वही दिखी जहां अक्सर वह नजर आती है। दोनों शावक बाघिन तारा के पीछे चल रहे थे और बिल्कुल नन्हे मासूम बच्चों की तरह उछल कूद मचा रहे थे। दोनों ही शावक पूरी तरह तंदुरुस्त आ रहे थे। इसका पता ऐसे चला कि दोनों ही शावक एक दूसरे के आगे निकलने की जद्दोजहद कर रहे थे। शावकों कि यह चंचलता ही उनके स्वस्थ होने का प्रमाण थी।

पर्यटक रोमांचित

बांधवगढ टाइगर रिजर्व की ख्याति प्राप्त बाघिन तारा ने दो शावकों को जन्म दिया है और पहली बार गुरुवार को शाम पर्यटन के दौरान उसके दोनों शावकों का मां के साथ पर्यटकों ने दीदार कर लिया। टाइगर रिजर्व के खितौली पर्यटन जोन में रहने वाली तारा बाघिन ने डेढ़ माह पूर्व दो शावकों को जन्म दिया था और तब से वह शावकों के लालन पालन में जुटी थी। गुरुवार को जब शावक चलते हुए पहली बार सामने आए इस खूबसूरत पल को पर्यटकों ने भी देखा। पर्यटकों की जिप्सी के सामने से ही बाघिन तारा और उसके दोनों शावक गुजरे जिससे पर्यटक खूब रोमांचित हुए।

मां के साथ पहली बार

टाइगर रिसर्व के उप वन मंडलाधिकारी सुधीर मिश्रा ने बताया है कि बाघिन तारा अपने दोनों शावकों को वाइल्ड एनिमल बनाने की दिशा में प्रयास आरम्भ कर रही है। हालांकि, दोनों शावक अभी मां से फीडिंग कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अपने लिए शिकार का कैसे इंतजाम करना है, इसलिए माँ उन्हें लेकर पहली बार संघर्ष के सफर में लेकर सामने आई है। बाघिन तारा बांधवगढ़ की प्रसिद्ध बाघिन है जिसने तीसरी बार शावकों को जन्म दिया है।

 

About rishi pandit

Check Also

कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में एमएलए एच.डी. रेवन्ना के खिलाफ कर्नाटक पुलिस ने एफआईआर दर्ज की

मैसूरु कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एमएलए एच.डी. रेवन्ना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *