Friday , May 17 2024
Breaking News

उदय होते सूर्य को अर्घ्य देकर हुआ छठ महापर्व का समापन

Chhath Puja: bhopal/  मध्य प्रदेश में शनिवार सुबह उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पर्व का समापन हुआ। इसके पहले शुक्रवार को निर्जरा व्रत रखकर अस्तांचल सूर्य को अर्घ्य देकर जीवन में संपन्नता की प्रार्थना की थी। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते अधिकतर लोगों ने घर में ही छठ महापर्व मनाया। घाटों और तालाबों में शारिरीक दूरी का विशेष ध्यान रखा गया। छठी मैया का जयकारा लगाते हुए पूजन के बाद लोग घरों की ओर रवाना हुए, इस दौरान कई जगह लोगों ने उत्साह में पटाखे भी फोड़े।

इंदौर शहर के सुंदर नगर, बाणगंगा, निपानिया, स्कीन नंबर 78 और विजय नगर में व्रतधारियों ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर आशीर्वाद मांगा। शहर में इस बार सूर्य को अर्घ्य देने के लिए एरोड्रम रोड, पिपलियाहाना, तुलसी नगर, सिलिकॉन सिटी में भी जलकुंड बनाए गए। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित विभिन्न शहरों में भी छठ महापर्व पर सूर्य को अर्घ्य दिया गया। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार महापर्व पर लोगों ने सावधानी बरती और शारीरिक दूरी का ध्यान रखा।

जबलपुर में नर्मदा तटों सहित तालाबों में खड़े होकर व्रतधारियों ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। जबलपुर शहर के ग्वारीघाट पर इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे। व्रतधारी परिवार के साथ रातभर यही रहे और छठी मैया के भजन गीत गाए।

 

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *