Tuesday , April 30 2024
Breaking News

MP Weather Alert: प्रदेश में एक सप्ताह तक भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं

नौगांव, सतना, ग्वालियर, राजगढ़, दमोह एवं खजुराहो में चली लू

MP Weather Alert: digi desk/BHN /भोपाल/ रविवार को नौगांव में पारा 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देश के सबसे गर्म शहरों में नौगांव दूसरे नंबर पर रहा। पहले नंबर पर राजस्थान का गंगानगर रहा। नौगांव, सतना, ग्वालियर, राजगढ़, दमोह एवं खजुराहो में लू चली। 21 शहरों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी एक सप्ताह तक गर्मी के तेवर इसी तरह तीखे बने रहने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मौसम पूरी तरह शुष्क रहने के कारण मानसून पूर्व की गतिविधियां भी थमी हुई हैं। इस वजह से पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान बढ़ रहा है। सोमवार को भी ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में तथा राजगढ़, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, रीवा एवं सतना जिलों में लू चलने की संभावना है।

अभी राहत के आसार नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में तो कुछ मानसूनी हलचल बनी हुुई है, लेकिन अरब सागर में एक सप्ताह से मानसून शिथिल है। हवा के साथ नमी न आने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इस तरह की स्थिति अभी एक सप्ताह तक बने रहने की संभावना है। इसके बाद पूर्वी मप्र में मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू होने का अनुमान है। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास मौजूद है। दक्षिणपूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर नगालैंड तक एक ट्रफ लाइन भी बनी हुई है, लेकिन मौसम प्रणालियां कमजोर होने के कारण वातावरण में नमी नहीं आ रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: भोजशाला में सर्वे के लिए ASI को मिला आठ सप्ताह का समय, पांच जुलाई तक कर सकेंगे काम

Madhya pradesh indore dhar bhojshala asi survey indore news: digi desk/BHN/धार/ हाईकोर्ट ने सोमवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *