Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: 11 जून को जारी होगी नगरीय निकाय निर्वाचन की अधिसूचना 

जिला स्टैडिंग कमेटी की बैठक में दी गई जानकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्टैडिंग कमेटी की बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के कार्यक्रम की जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 11 जून को जिले में नगरीय निकाय के पदो के निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी और इसके साथ ही महापौर एवं नगरीय निकायों के वार्ड पार्षद के नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही शुरु हो जायेगी। इस मौके पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, धीरेन्द्र सिंह, नीरज खरे, सीएमओ नगरीय निकाय सहित स्टैडिंग कमेटी के अशासकीय सदस्य, दिलीप मिश्रा, रमाकांत गौतम, डॉ लखन साहू, शाबिर खान भी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन की अधिसूचना 11 जून को जारी की जायेगी और इसी के साथ दो चरणों के चुनाव में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरु हो जायेगी। जिले में प्रथम चरण में नगर पालिक निगम सतना, नगर परिषद चित्रकूट, उचेहरा, जैतवारा, कोठी, बिरसिंहपुर का मतदान 6 जुलाई को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। इस चरण की मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 17 जुलाई को की जायेगी। इसी प्रकार द्वितीय चरण में नगर पालिका परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, रामपुर बघेलान, न्यू रामनगर, अमरपाटन और कोटर में मतदान 13 जुलाई को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। इस चरण की मतगणना, सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को प्रातः 9 बजे से की जायेगी। इस प्रकार नगरीय निकायों के लिये आदर्श आचरण संहिता 18 जुलाई तक जिले में लागू रहेगी।

नगरीय निकाय निर्वाचन में जिले में नगर पालिका निगम सतना के 45 वार्ड, नगर पालिका परिषद मैहर के 24, नगर परिषद कोठी, जैतवारा, नागौद, उचेहरा, रामनगर, अमरपाटन, कोटर, रामपुर बघेलान, बिरसिंहपुर, चित्रकूट के 15-15 वार्डों पर कुल 219 वार्ड पार्षद पद का चुनाव होगा। नगरीय निर्वाचन में नगर निगम के महापौर और सभी निकायों में पार्षद पद का निर्वाचन प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से ईव्हीएम के माध्यम से होगा। जबकि अन्य नगर परिषद एवं नगर पालिका के अध्यक्ष पद का निर्वाचन अप्रत्यक्ष रुप से निर्वाचित पार्षदों के द्वारा संपन्न किया जायेगा। नगरीय निकायों के निर्वाचन में पहली बार नोटा (इनमे से कोई नहीं) का विकल्प मतदाताओं को उपलब्ध कराया गया है। जिले में ईव्हीएम की पर्याप्त उपलब्धता है और महापौर एवं नगरीय निकायों के वार्ड पार्षदों के लिये मतदान ईव्हीएम से होगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचल अधिकारी ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव के लिये जिले में कुल 12 नगरीय निकायों के लिये 3 लाख 83 हजार 243 मतदाता हिस्सा लेंगे। जिनमें 1 लाख 98 हजार 503 पुरुष एवं 1 लाख 84 हजार 723 महिला और 17 अन्य मतदाता शामिल हैं। जिले में नगरीय निकायों के लिये कुल 537 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही आचार संहिता नगरीय निकाय क्षेत्रो में भी प्रभावशील हो गई है और नगरीय क्षेत्रो के लिये सभी आवश्यक प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये जा चुके हैं। जिले में नगरीय निकायों का निर्वाचन शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक, भयरहित और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं पंचायत निर्वाचन में भाग ले रहे प्रतिनिधियों से आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी रुप से पालन करने की अपील की।

पंचायत एवं नगरीय निकायों के लिये स्ट्रांग रुम स्थल चयनित

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के लिये स्ट्रांग रुम स्थल चयनित किये हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस), नगर पुलिस अधीक्षक सतना एवं कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग सतना को स्ट्रांग रुम के लिये चयनित स्थानों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन तीन दिवस के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।
जारी आदेशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये जनपद पंचायत अमरपाटन का स्ट्रांग रुम शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन, मझगवां का शास. उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मझगवां, मैहर का शा.उ.उ.मा.वि. मैहर, नागौद का शा.उ.मा.वि. नागौद, न्यू रामनगर का बीआरसी परिषद रामनगर, रामपुर बघेलान का शा.उ.उ.मा.वि. (बालक) रामपुर बघेलान, सोहावल का शा.उ.मा.वि. सोहावल एवं जनपद पंचायत उचेहरा का स्ट्रांग रुम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालक उचेहरा में बनाया गया है।

इसी प्रकार नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिये नगर पालिक निगम सतना का स्ट्रांग रुम शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना, नगर पालिक परिषद मैहर का शा.उ.उ.मा.वि. उप जेल के सामने मैहर, नगर परिषद कोठी का ठाकुर रणमत सिंह उ.मा.वि. कोठी, जैतवरा का शा.उ.मा.वि. बालक जैतवारा, नागौद का शा.उ.उ.मा.वि. बालक नागौद, उचेहरा का शा.उ.उ.मा.वि. उचेहरा, रामनगर का बीआरसी भवन जनपद पंचायत रामनगर, अमरपाटन का शा.उ.उ.मा.वि. वार्ड नंबर-4 अमरपाटन, रामपुर बघेलान का शा.उ.उ.मा.वि. रामपुर बघेलान, कोटर का शा.उ.मा.वि. कोटर, बिरसिंहपुर का शा.उ.मा.वि. बिरसिंहपुर एवं नगर परिषद चित्रकूट का स्ट्रांग रुम शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कामता चित्रकूट में बनाया गया है।

कलेक्टर ने पंचायत निर्वाचन की गतिविधियों का लिया जायजा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा शुक्रवार को त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद पंचायतों के भ्रमण पर निकले। कलेक्टर वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने एसडीएम रामपुर बघेलान सुधीर कुमार बेक के साथ पंचायत चुनाव के लिये स्थापित किये गये मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। मतदान केंद्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने मतदान केंद्रों में प्रवेश द्वार, निकासी द्वार, मतदान कक्ष एवं मतदान केंद्र पर लिखी जाने वाली सूचनाओं का अवलोकन किया। उन्होने आरओ सेंटर का निरीक्षण कर पंचायत निर्वाचन के लिये दाखिल किये जा रहे नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया का जायजा लिया।

कलेक्टर श्री वर्मा ने अमरपाटन में मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुये एसडीएम केके पांडेय से पंचायत चुनाव के लिये की तैयारियों और मतदान केन्द्रों की मूलभूत आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने जनपद पंचायत अमरपाटन में नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया को भी देखा। इसी प्रकार विकासखंड रामनगर के भ्रमण के दौरान एसडीएम राजेश मेहता के साथ मतदान केन्द्रों और मतपेटियों के सुरक्षा के लिये बनाये गये स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *