Monday , April 29 2024
Breaking News

Subsidies: LPG गैस पर सब्सिडी पाने वालों को झटका, अब इन्हीं अकाउंट में आएंगे पैसे

Lpg subsidies government restricts rupees 200 per cylinder dole on lpg to ujjawala yojana beneficiaries: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रसोई गैस सिलेंडर के उपभोक्‍ताओं के लिए यह काम की खबर है। असल में, केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को सीमित कर दिया। अब लाखों उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य का भुगतान करना पड़ेगा। उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शन पाने वाली गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों को ही अब सब्सिडी मिलेगी। तेल सचिव पंकज जैन ने कहा, जून 2022 से रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं दी जाती। वहीं सब्सिडी दी जाती है, जिसकी घोषणा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मार्च को की थी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों से एलपीजी उपयोगकर्ताओं के लिए कोई सब्सिडी नहीं थी। तब से केवल वही सब्सिडी है, जो अब उज्जवला लाभार्थियों के लिए पेश की गई थी।

6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा

केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी। वित्तमंत्री ने पेट्रोल और डीजल में कटौती की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी थी। वित्तमंत्री ने बताया था, ‘इस कदम से सालाना लगभग 6100 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।’

सरकार कल्याण के लिए समर्पित

निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित है। हमने गरीब और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं। हमारे कार्यकाल के दौरान औसत मुद्रास्फीति पिछली सरकारों की तुलना में कम रही है।

दिल्ली सहित मुंबई में सिलेंडर के दाम

बता दें मई में दूसरी बार कीमतों में वृद्धि के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए तक पहुंच गई। मुंबई में घरेलू एलपीडी सिलेंडर की कीमत 1002.50 रुपए है। कोलकाता में इसकी कीमत 1029 रुपए और चेन्नई में 1058.50 रुपए है। वहीं सरकार ने जून 2010 और नवंबर 2014 में पेट्रोल और डीजल पर सब्सिडी समाप्त कर दी। दो साल बाद केरोसिन को मार्केट भाव से जोड़ा गया।

 

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *