Sunday , May 26 2024
Breaking News

Rajya Sabha: BJP ने 8 राज्यों के 16 उम्मीदवारों का किया ऐलान, कर्नाटक से चुनाव लड़ेंगी सीतारमण

Rajya Sabha Election 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भाजपा ने राज्यसभा के 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। पार्टी ने निर्मला सीतारमण को कर्नाटक और पीयूष गोयल को महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने आज (रविवार) को 8 राज्यों से अपने 16 कैंडिडेट की घोषणा की है। इनमें 5 महिला है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की मंजूरी मिलने के बाद पार्टी ने नामों की घोषणा की। मध्यप्रदेश से कविता पाटीदार को प्रत्याशी बनाया गया है। कर्नाटक से वित्तमंत्री सीतारमण और जग्गेश को उतारा गया है।

महाराष्ट्र से पीयूष गोयल और अनिल सुखदेवराव बोंडे उम्मीदवार होंगे। राजस्थान से घनश्याम तिवारी को टिकट दिया गया है। यूपी से 6 उम्मीदवारों को पार्टी ने राज्यसभा का टिकट दिया है। उनमें डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, डॉ. राधामोहन अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव हैं। उत्तराखंड से कल्पना सैनी जबकि बिहार से संतीश चंद्र दुबे और शंभू पटेल उम्मीदवार है। हरियाणा से कृष्ण लाल पंवार को पार्टी ने टिकट दिया है।

31 मई नामांकन की आखिरी तारीख

15 राज्यों की 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे। यूपी की 11 सीटें खाली हो रही है। इनमें 6 सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवार उतारे हैं। 31 मई को नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट है। 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 3 जून तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते हैं। 10 जून को सुबह 9 से दोपहर 4 बजे तक वोटिंग होगी। शाम 5 बजे से मतगणना शुरू होगी।

MP से कविता पाटीदार को बनाया उम्‍मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश महामंत्री कविता पाटीदार को राज्यसभा भेजने का निर्णय करके एक बार फिर सबको चौंका दिया। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के पहले इस कदम के जरिए पार्टी ने ओबीसी वर्ग को बड़ा संदेश देने का काम किया है। कविता ओबीसी वर्ग से आती हैं। वहीं, महिला को आगे करके पचास प्रतिशत आबादी को भी संदेश दिया है।

मध्य प्रदेश से राज्यसभा के तीन स्थान जून में रिक्त हो रहे हैं। इसके लिए दस जून को चुनाव होना है। दलीय स्थिति के अनुसार दो सीट भाजपा और एक कांग्रेस को मिलना तय है। कांग्रेस ने मौजूदा राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा को फिर से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, भाजपा ने रविवार को कविता पाटीदार को उम्मीदवार बना दिया।

इसके माध्यम से पार्टी ने कई समीकरण साधने का काम किया है। ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे सवाल का यह जवाब भी है और सबसे बड़े वर्ग के लिए संदेश भी है कि पार्टी ही ओबीसी हितैषी है। वहीं, पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को मालवा-निमाड़ क्षेत्र में नुकसान हुआ था। पाटीदार अब इस क्षेत्र के लिए बड़ा चेहरा होंगी।

 

About rishi pandit

Check Also

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को दी आर्थिक मदद

चेन्नई तमिलनाडु सरकार ने कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *