Thursday , May 2 2024
Breaking News

Change in Banking System: 20 लाख तक की राशि लेने देने पर दिखाना होगा पर PAN और Aadhar Card

Change in Banking System:digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अगर आप आज को बैंक में पैसे जमा कराने या निकालने जा रहे है तो यह खबर पहले पढ़ लीजियेगा फिर ही कदम उठाइएगा । 26 मई से बैंक में पैसा जमा और निकालने के नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। अगर आप आज बैंक में अपने पैसे जमा कराने या निकालने जा रहे है तो यह खबर आपके बड़े काम की है । 26 मई से बैंक में पैसा अब जमा कराने और निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया गए हैं। अब बैंक में लेनदेन के लिए आपको इन नियमों का पालन करना होगा | नए नियम के मुताबिक अब बैंक या पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करते वक्त आपको पैन (PAN Card) या आधार (Aadhar Card) देना जरूरी हैं |

क्या है नया नियम
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के मुताबिक अब बैंक या पोस्ट ऑफिस में 20 लाख रुपए से ज्यादा जमा करने पर आपको पैन कार्ड (Pan Card) या आधार कार्ड (Aadhar Card) उपलब्ध करवाना जरूरी हो गया है। साथ ही यह नियम पैसा निकालने पर भी लागू होगा। 20 लाख या इससे ज्यादा की नकद निकासी के लिए भी आपको पैन कार्ड या आधार कार्ड देना जरूरी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने इनकम टैक्स (15वां संशोधन) रूल्स, 2022 के तहत नए नियम तैयार किए हैं, जिसकी अधिसूचना 10 मई 2022 की तारीख में जारी हुई थी।
नए नियमों के मुताबिक एक वित्त वर्ष में बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक या किसी पोस्ट ऑफिस में एक या एक से अधिक खाते में 20 लाख रुपये जमा करने के लिए पैन कार्ड (Pan Card) या आधार कार्ड (Aadhar Card) देना जरूरी हो गया है. साथ ही एक वित्त वर्ष में बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक, या पोस्ट ऑफिस सके 20 लाख रुपये की नकद निकासी पर भी आपको पैन कार्ड या आधार कार्ड उपलब्ध कराना जरूरी हो गया है.
करंट अकाउंट (Current Account) के नियम
अगर आप बैंक में चालू खाता या करंट अकाउंट (Current Account) खोलना चाह रहे हैं तो इसके लिए भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। वहीं पहले से बैंक अकाउंट में पैन लिंक होने के बाद भी लेनदेन के वक्त आपको इन नियमों का पालन करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

National: नहर में नहाते समय 4 बच्चे डूबे, चारों के शव बरामद, पहुंचा प्रशासन, इलाके में हड़कंप

Lucknow bahraich four children drowned while bathing in the canal bodies of three recovered administration …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *