Thursday , May 16 2024
Breaking News

Nautapa Start Date: सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में 25 मई को प्रवेश, प्रारंभ होगा नौतपा

Nautapa 2022 Start Date: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ गर्मी दिनों दिन असहनीय होती जा रही है। धरती का तापमान बढ़ रहा है। हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। हिंदू ज्योतिष के अनुसार नौतपा जल्द शुरू होने जा रहा है, जो गर्मियों का सबसे गर्म समय होने की उम्मीद है। पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ के महीने में नौतपा होता है। जिसमें सूर्य 14 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है। इस साल नौतपा 25 मई से शुरू होकर 2 जून तक रहेगा। नौतपा के नौ दिनों के दौरान सूरज अपने उग्र रूप में माना जाता है। जिससे तापमान और भी अधिक बढ़ जाता है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आते ही पृथ्वी का तापमान बढ़ने लगता है।

नौतपा 2022: तिथि और समय 

पंचांग के अनुसार सूर्य 25 मई को सुबह 08.16 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश रहेगा। 14 दिन पूरे करने के बाद सूर्य 02 जून को सुबह 06.40 बजे रोहिणी नक्षत्र से निकलेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रवि की राशि के भीतर स्थित होना अशुभ माना जाता है। ग्रहों की स्थिति देश के पूर्व-पश्चिम और दक्षिणी भागों में आपदाओं के आने की संभावना का भी संकेत देती है।

नौतपा 2022: सावधानियां (Nautapa 2022: Precautions)

नौतपा में सतर्क रहने की जरूरत है। इस दौरान सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी की सतह पर पड़ती हैं। जिससे गर्मी बढ़ जाती है। यह धूल भरी आंधी और लू का कारण भी बनता है। भीषण गर्मी से बचने के लिए दिन में बाहर निकलने से बचना चाहिए। आसानी से पच सके इसके लिए हल्का भोजन करें। पानी का अधिक से अधिक सेवन करें। पशु-पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था करें।

बारिश की भविष्यवाणी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर नौतपा के 9 दिनों के अंदर बारिश शुरू हो जाए। इसे मानसून के मौसम के लिए अच्छा संकेत नहीं माना जाता। हालांकि नौतपा के दौरान जितनी गर्मी होगी, मानसून उतना ही खुशनुमा होगा।

नौतपा 2022: 6 दिनों तक गर्मी और उमस

नौतपा के पहले छह दिन गर्म और उमस भरे रहने की संभावना है। इस बीच नौतपा के पहले कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी और हवा चलने का अनुमान है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार मानसून किसानों के लिए अच्छा और लाभकारी रहने की उम्मीद है।

 

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *