Monday , April 29 2024
Breaking News

MP Panchayat Election: पंचायत चुनाव में गुलाबी, नीले, पीले और सफेद रंग के होंगे मतपत्र

Madhya Pradesh Panchayat Election 2022: digi desk/BHN/ भोपाल/ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मतपत्र से कराए जाएंगे। इसके लिए गुलाबी, नीला, पीला और सफेद रंग के मतपत्र रहेंगे। इसकी तैयारी के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शुक्रवार को राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी को कागज की व्यवस्था करके समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यालय में हुई बैठक में बताया गया कि इस बार जिला और जनपद पंचायत के सदस्य का चुनाव भी मतपत्र से कराया जाएगा। एक मतदाता पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के सदस्य के लिए मतदान करेगा। इसमें किसी प्रकार की गफलत न हो, इसके लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र रखे जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि विभिन्न् रंग के कागज की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाए। इसके साथ ही नगरीय निकाय चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन मतपत्र मुद्रण के साथ 35 प्रकार के प्रारूप प्रपत्र और आठ प्रकार के लिफाफों के मुद्रण की व्यवस्था करें। विभागीय अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि समय पर सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। इस दौरान आयोग के सचिव राकेश सिंह, नियंत्रण शासकीय मुद्रणालय श्रीमन शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

संभाग प्रभारियों की नियुक्ति

पंचायत चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने शुक्रवार को संभाग प्रभारियों की नियुक्ति की है। वे चुनाव प्रबंधन के चलते शनिवार और रविवार को अपने संभाग के जिलों के दौरे पर रहेंगे। चंबल संभाग में चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी को दतिया, डा. अरविंद सिंह भदौरिया को मुरैना, हमीर पटेल को भिंड की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसे ही ग्वालियर संभाग में रणवीर सिंह रावत को श्योपुर, महेन्द्र सिंह सिसौदिया को शिवपुरी, भारत सिंह कुशवाह को अशोकनगर और गुना का जिम्मा दिया है। सागर संभाग में हरिशंकर खटीक को टीकमगढ़ एवं निवाड़ी, गोविंद सिंह राजपूत को सागर, ललिता यादव को छतरपुर एवं पन्ना, पर्वतलाल अहिरवार को दमोह की जिम्मेदारी दी है।

रीवा संभाग में शरदेन्दु तिवारी को सतना, राजेंद्र शुक्ला को सिंगरौली, रामखेलावन पटेल को रीवा, शहडोल संभाग में कांतदेव सिंह को शहडोल, मिथलेश प्यासी को उमरिया एवं डिंडोरी, जबलपुर संभाग में उदयप्रताप सिंह को मंडला एवं डिंडौरी, संजय पाठक को जबलपुर एवं नरसिंहपुर, जालम सिंह पटेल को छिंदवाड़ा एवं कटनी और संपत्तिया उइके को सिवनी एवं बालाघाट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: किसान के बेटे के अंगों ने बचाई पांच जिंदगी, हार्ट और लग्स चार्टर्ड प्लेन से पहुंचे अहमदाबाद

Madhya pradesh indore indore organs of farmer s son saved five lives heart and legs …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *