Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP Weather Alert: भट्टी की तरह तप रहे प्रदेश में तापमान की बढ़त का क्रम थमा, जानिये अगले तीन दिन का हाल

MP Weather Update: digi desk/BHN/ भोपाल/ भट्टी की तरह तप रहे प्रदेश में मंगलवार को तापमान की बढ़त का क्रम थम गया। इसके पीछे बंगाल की खाडी में आगे बढ़ रहे तीव्र चक्रवात की भूमिका रही, जिसके असर से अधिकांश हिस्सों में हवाओं का रुख पश्चिमी से पूर्वी हो गया और कई जगहों पर तापमान नहीं बढ़ा। हवाओं की दिशा बदलने का प्रभाव, उत्तर के ग्वालियर-चंबल संभाग से लेकर महाकौशल में जबलपुर-मंडला में तो दिखा, लेकिन पश्चिमी हिस्सों में ज्यादा राहत नहीं मिली। तापमान नहीं बढ़ने के बावजूद रतलाम, खंडवा और खरगाैन में लू दर्ज की गई। इस बीच सबसे अधिक तापमान भी रतलाम में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन जिलों को मिली राहत

पुरवाई के असर से उत्तर और पूर्व के जिलों में राहत दिखी। गुना में 2.7 तो टीकमगढ़, ग्वालियर और भाेपाल में एक-एक डिग्री सेल्सियस तापमान गिरा। इसके साथ ही सोमवार तक लू की चपेट में रहे राजगढ़ और गुना में मंगलवार को लू दर्ज नहीं हुई।

पूर्वी हवा और द्रोणिका से राहत

गर्मी के तेवर और तीखे न हो पाने के पीछे की वजह पूर्वी हवाओं के साथ एक द्रोणिका भी रही। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण पूर्व मप्र तक एक द्रोणिका आ रही है। इससे प्रभावित जिलों में तापमान कुछ कम हुआ है। पूर्वी हवाओं का जोर दोपहर तक था, इसके बाद शाम से कई जगह हवाओं की दिशा बदली भी है।

अगले तीन दिनों में फिर बढ़त का अनुमान

मामूली रुकावट के बाद 11-14 मई के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने का अनुमान है। मौसम विज्ञानी एसके नायक का कहना है कि अगले तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन की संभावना नहीं है। 17 मई तक मध्यप्रदेश में आमतौर पर शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

आगामी 12 मई तक के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, पूर्वी मध्य प्रदेश अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति की संभावना है। 13 एवं 14 मई को लू का प्रभाव कुछ कम होने की संभावना है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में हीट वेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। 15 मई से प्रदेश में लू से राहत मिल सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

मायावती आज रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मुरैना  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *